अॉनलाइन टिकट को लेकर रेलवे ने बनाया नया नियम, जानकर हो जाएंगे खुश!


रेलवे द्वारा अॉनलाइन टिकट लेंने को लेकर एक नया नियम बनाया गया है जिसके बारे में जानकर यात्रीगण खुश हो जाएंगे. रेलवे ने आइआरसीटीसी आइडी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुकिंग में बदलाव किया है लेकिन यह यात्रियों के लिए फायदेमंद हैं. नए नियम के अनुसार यात्री महीने में छह से अधिक टिकट बुक करा सकते हैं. इस बंदिश को हटा दिया गया है. ऑन्लाइन माध्यम से छह के बजाय बारह टिकट खरीदा जा सकेगा लेकिन इसके लिए यात्रियों को अपने आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी.

जो कि छह के बाद अगली टिकट लेने के बाद से लागु होगा. इसके लिए आइआरसीटीसी पर्सनल यूजर आइडी को आधार लिंक करना होगा. आइआरसीटीसी आइडी को आधार लिंक करने के लिए सबसे पहले लॉग इन करना होगा. होम पेज पर माइ प्रोफाइल विकल्प आधार केवाइसी पर जाना होगा. वहां आधार संख्या डालकर संबंधित मोबाइल फोन या मेल आइडी पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त करें. ओटीपी आधार सिस्टम द्वारा भेजा जाएगा, उसका आइआरसीटीसी से कोई लेना-देना नहीं है.

ओटीपी दर्ज व सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उपयोगकर्ता का आइडी आधार लिंक हो जाएगा. इसमें यह भी ध्यान रखना होगा कि टिकट की मास्टर सूची में साथ आनेवाले किसी एक यात्री का आधार नंबर अपडेट हो. उक्त यात्री का जिक्र आइडी उपयोगकर्ता को सूची में करनी होगी. एक महीने में छह से अधिक टिकटों की बुकिंग से पहले ही आइडी को आधार लिंक करने की प्रक्रिया पूरी कर लेनी होगी.

!--MGID--!

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अॉनलाइन टिकट को लेकर रेलवे ने बनाया नया नियम, जानकर हो जाएंगे खुश!

log in

reset password

Back to
log in