‘तितली’ ने कर दी तबाही की शुरुआत, माaरे गए लोग, तहस नहस हो रहा सबकुछ, खुद ही देख लें भयाaनक तस्वीरें


बंगाल की खाड़ी पर बन रहे दबाव की वजह से आए चक्रवाती तूफान ‘तितली’ ने भयानक रूप ले लिया. ये तूफान ओडिशा-आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंच गया, जिससे ओडिशा के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई. तूफान की रफ्तार इतनी ज्यादा है कि कई पेड़ उखड़ गए हैं.
 
 
ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है, वहीं सैकड़ों लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया गया है. ‘तितली’ तूफान को लेकर बिहार और झारखडं में भी अलर्ट जारी किया गया है. ओडिशा के मुख्य सचिव आदित्य पाधी ने सभी स्कूलों, कॉलेजों और आंगनबाड़ियों को गुरुवार और शुक्रवार को बंद रखे जाने की घोषणा की है. प्रभावित इलाकों में कुल 13 एनडीआरएफ और नौ ओडीआरएएफ की टीमें तैनात की गई हैं.

तितली चक्रवात के कारण 2 रेलगाड़ी रद्द
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने रायपुर रेल मंडल से होकर ओडिशा की ओर जाने वाली दो रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है. रायपुर रेल मंडल के वरिष्ठ प्रचार-प्रसार निरीक्षक शिव कुमार पंवार ने बताया कि तितली चक्रवात के मद्देनजर पूर्व तटीय रेलवे से संबंधित कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है.

Advertisements


पंवार ने बताया कि 11 अक्टूबर को विशाखापट्टनम से रायपुर आने वाली 58528 विशाखापट्टनम-रायपुर पैसेंजर रद्द रहेगी. 12 अक्टूबर को रायपुर से विशाखापट्टनम जाने वाली 58527 रायपुर-विशाखापट्टनम पैसेंजर रद्द रहेगी.

1100 से ज्यादा शेल्टर्स में लोगों को भेजा गया
ओडिशा स्पेशल रिलीफ कमीशनर बी सेठी ने कहा, “तितली चक्रवात के बारे में चेतावनी जारी करने के बाद ही हमने कमजोर इलाकों की पहचान कर ली थी और लोगों को उन शेल्टर्स में भेज दिया गया था. हमारे पास राज्य भर में बहुत सारे शेल्टर्स हैं. 1100 से ज्यादा शेल्टर्स में हमने लोगों को भेजा है. ये एक बड़ा ऑपरेशन था.”

झारखंड के नॉर्थ-ईस्ट जिलों में कल होती रहेगी बारिश
झारखंड आईएमडी के डायरेक्टर बीके मंडल ने बताया, झारखंड में नॉर्थ-ईस्ट जिले तितली चक्रवात से प्रभावित हुए हैं. इन जगहों पर लगातार कल तक बारिश होते रहने की संभावना है.
तितली: 50-60 किमी की रफ्तार से चल रही हैं हवाएं
विशाखापत्तनम चक्रवात चेतावनी केंद्र के ड्यूटी ऑफिसर श्रीनिवास ने बताया, जमीन धंसने के तुरंत बाद 140-150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने लगी. अब धीरे-धीरे इसकी रफ्तार कम हो रही है. अभी 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. आज शाम तक या आधी रात तक ऐसी ही स्थिति बने रहने की संभावना है.

‘तितली’ ने आंध्र प्रदेश में दो लोगों की जान ली
बेहद प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘तितली’ ने गुरुवार को आंध्र प्रदेश में 2 लोगों की जान ले ली और साथ ही श्रीकाकुलम जिले में बड़े स्तर पर तबाही मचाई. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SDMA) ने बताया कि तूफान के कारण श्रीकाकुलम जिले में भारी बारिश हुई जिससे सैकड़ों पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए. जिले के कई मंडलों में दो सेंटीमीटर से लेकर 26 सेमी. तक बारिश दर्ज की गई. सड़क संपर्क भी बड़े पैमाने पर कट गया.

Advertisements


ओडिशा के गोपालपुर में गुरुवार को 126 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ तूफान तितली ने दस्तक दी है. अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.


मौसम विभाग के मुताबिक, तूफान तितली दक्षिणी ओडिशा -उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों को पार कर गया है जिससे ओडिशा के आठ जिलों गंजम, गजपति, खुर्दा, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रापड़ा, भद्रक और बालासोर में भारी बारिश हुई और कई पेड़ उखड़ गए. तीन लाख लोगों को यहां से सुरक्षित स्थानों की ओर जाना पड़ रहा है.


Like it? Share with your friends!

0

Comments 0

Your email address will not be published. Required fields are marked *

‘तितली’ ने कर दी तबाही की शुरुआत, माaरे गए लोग, तहस नहस हो रहा सबकुछ, खुद ही देख लें भयाaनक तस्वीरें

log in

Become a part of our community!

reset password

Back to
log in
Bitnami