दिल्ली (Delhi) में कोरोनावायरस (Coronavirus) के एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 448 मामले सामने आए है. इसके साथ ही राजधानी में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 5980 हो गई है. वहीं इससे पहले दिल्ली में 6 मई को एक दिन में 428 नए मरीज बढ़े थे.
इस एक दिन में दिल्ली में 389 मरीज ठीक भी हुए हैं. साथ ही एक मरीज की मौत हो गई है. वहीं अब तक 1931 मरीज ठीक हो चुके हैं और कुल 66 लोगों की जान जा चुकी है.
हॉटस्पॉट से हटाए गए चार इलाके
हर रोज की तरह ही पिछले 24 घंटों में दिल्ली के चार इलाकों को कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) से हटा लिया गया है.

  1. बालाजी अपार्टमेंट संत नगर बुराड़ी
  2. दक्षिणी मोती बाग के जेजे क्लस्टर सहित शास्त्री मार्केट
  3. A-1B/75A, कृष्णा अपार्टमेंट, पश्चिम विहार
  4. E-ब्लॉक, अबु फजल एनक्लेव दिल्ली

ICMR ने बढ़ाई लैब की संख्या
वहीं दिल्ली में बढ़ते मरीजों को देखते हुए ICMR ने सैंपल टेस्ट के लिए लैब की संख्या 8 से बढ़ाकर 13 कर दी है. पहले दिल्ली में 8 प्राइवेट लैब ही सैंपल ले रही थीं. इन प्राइवेट लैब की 5910 सैंपल कलेक्ट करने की क्षमता है. इसके साथ ही सरकार ने आदेश दिया है कि अगर सरकारी लैब की क्षमता से ज्यादा सैंपल टेस्ट कराने की स्थिति बनती है तो अस्पताल या प्रशासन अपने जिले के हिसाब से निर्धारित प्राइवेट लैब को सैंपल टेस्ट कराने भेजेंगे.
इसके लिए सरकार ने हर जिले में एक प्राइवेट लैब को चुना है जहां पर सरकारी अस्पताल/सरकारी संस्थान से लिए गए सैंपल टेस्ट कराए जाएंगे
शाहदरा डीएम ऑफिस में 6 लोग संक्रमित
दिल्ली के शाहदरा जिलाधिकारी के दफ्तर (DM Office Shahadra) में 6 लोगों की कोरोना की पुष्टि हुई है. दरअसल एक दिन पहले कार्यालय में एक कर्मचारी संक्रमित मिला था, जिसके बाद अन्य लोगों की जांच में छह और कोरोना संक्रमित मिले हैं. गुरुवार को एसडीएम सहित 10 लोगों की जांच रिपोर्ट आई है, जिसमें छह लोग संक्रमित मिले हैं.
जिलाधिकारी संजीव कुमार सहित कई एसडीएम व अन्य कर्मचारियों की जांच हुई थी. जानकारी के अनुसार अभी करीब 15 लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है. अभी तक सात लोग जिलाधिकारी कार्यालय में कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं.
दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर को हुआ कोरोना
दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल (Special Cell) में तैनात एक इंस्पेक्टर कोरोना संक्रमित पाया गया है. इंस्पेक्टर लोधी कॉलोनी स्पेशल सेल में तैनात है. अब यह पता लगाया जा रहा है कि इंस्पेक्टर को संक्रमण कहां से हुआ है? दो दिन पहले ही टेस्ट कराया गया था. इससे पहले भी स्पेशल सेल में तैनात एक पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाया गया था.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *