बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर, बिहार में कुल 25 बंदरगाह बनाने की तैयारी कर ली गयी है, बिहार के जलमार्ग को विकसित करने के लिए सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है। इसका मतलब है अब पानी के रास्ते व्यापार और यातायात की बहाली की जाएगी। रूट की बात की जाए तो इस टर्मिनल से बिहार उत्तर प्रदेश एवं नेपाल जलमार्ग से जुड़ जाएँगे।
 
 
ऐसा होने से सिर्फ़ यातायात और व्यापार सुगम तो होगा ही साथ साथ हज़ारों नए रोज़गार उपजेंगे जो युवाओं के लिए अच्छी खबर साबित होगी।बिहार में शुरुआती दौर के पहले चरण में पटना से दिघा, नासरिगंज, कच्ची दरगाह, बख़्तियारपुर, समेत कई स्थानो को चिन्हित कर लिया गया है। इन स्थानो पर सबसे पहले बंदरगाहो का निर्माण होना है। इन बंदरगाहो से छोटी से लेकर बड़ी नावें एवं सब्ज़ी दूध साथ साथ अन्य सामानो की ढुलाई की जा सकेगी।
 
बता दें की बिहार के सोनपुर में स्थित कालू घाट पर इंटर मोडल टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा जो सीधा नेपाल से जुड़ जाएगा। ज्ञात है की वाराणसी से बक्सर पटना भागलपुर के रास्ते कोलकाता तक गंगा नदी को राष्ट्रीय जलमार्ग को पहले से ही विकसित करने पर ज़ोर दिया जा रहा है। जो अक्सर लोगों को सुनने को मिलती है लेकिन कार्य में तेज़ी नहि देखी जाती है। अब इस ऐलान के बाद उमीद है कार्य में तेज़ी देखने को मिलेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *