बिहार सरकार की यही कोशिश है कि बिहार में विमानों की आवाजाही को और ज्यादा बढ़ाया जाए और कनेक्टिविटी को और ज्यादा जोड़ा जाए यही कारण है कि अलग-अलग जगहों पर भी एयरपोर्ट निर्माण का काम शुरू करवाने की तैयारी हो रही है, जिसके तहत ही बहु प्रतिक्षित बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू होने वाला है।

निर्माण प्रक्रिया हुई शुरू

प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहटा एयरपोर्ट के निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर कर लिया गया है। ऐसे में अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगस्त महीने से सितंबर महीने के बीच में निर्माण कार्य शुरू हो सकता है इसको लेकर राज्य सरकार ने 108 एकड़ जमीन भी दे दी है, जिसकी चार दिवारी कर दी गई है। एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से मिले निर्देश के बाद जल्द ही बाकी बचे काम को पूरा कर लिया जाएगा । 1 से 2 महीने में एयरपोर्ट निर्माण शुरू करने के लिए टेंडर निकाला जाएगा टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो जाए उसके बाद तीन से चार महीने का समय लगेगा एजेंसी चयनित होने के बाद उसे वर्क ऑर्डर जारी कर दिया जाएगा।

निर्माण पर खर्च होंगे 800 करोड रुपए

मिली जानकारी के अनुसार एयरपोर्ट के निर्माण पर कुल 800 करोड रुपए खर्च होने वाले हैं।एयरपोर्ट की क्षमता सालाना 2500000 यात्रियों की होगी एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है।इस एयरपोर्ट में एयरोब्रिज जैसी अत्याधुनिक सुविधाएं भी मौजूद रहेंगे पटना एयरपोर्ट से 700 मीटर बड़ा यहां का रनवे बनाया जाना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *