Bihar 24 dengue patient arrived in Siwan in one day maximum number of patients found in locality created panic

डेंगू ने बरपाया कहर
★फोटो : अमर उजाला

विस्तार

  • 42 डेंगू के मरीज मिलने से सिवान में हड़कंप
  • सिवान के एक छोटे से गांव में 37 डेंगू के मरीज पाए गए
  • फॉगिंग का काम शुरू, तालाबों की सफाई का निर्देश
  • गोपालपुर मोहल्ले में 24 डेंगू पॉजीटिव मरीज मिले
  • मलेरिया पदाधिकारी ने दी रोकथाम के निर्देश

सिवान में 42 डेंगू के मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। सिर्फ एक गांव में 37 डेंगू के मरीज मिलने से पूरा गांव दहशत में है। जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रयास कारगर साबित नहीं हो रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक सिवान का एक छोटा सा गांव है, जिसमें लगभग 37 लोग डेंगू पॉजीटिव पाए गए हैं। वहीं, ग्रामीणों के अनुसार कुल 42 मरीज बताए जा रहे हैं। पूरे इलाके में फॉगिंग का काम शुरू कर दिया गया है। जिले के हुसैनगंज प्रखंड क्षेत्र के नगर पंचायत गोपालपुर स्थित मालिकान मोहल्ला पूरी तरह से डेंगू के चपेट में आ चुका है। जहां लगभग डेंगू के करीब 37 मरीज मिले हैं। मरीजों की संख्या रोज बढ़ती ही जा रही हैं। ग्रामीणों के मुताबिक 42 मरीज पीड़ित हैं। जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। हेल्थवेलनेस सेंटर के द्वारा कैम्प लगाकर एनएस 1 की जांच में एक दिन 24 मरीज मिले हैं। जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने आपात बैठक कर जलजमाव वाली जगह पर लारवासाइडल का छिड़काव और टेक्निकल मेलाथियान के फॉगिंग करने का निर्देश दिया है। गोपालपुर नगर पंचायत में तालाबों की सफाई का निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को जागरूक करने और ऐसे कपड़े पहने जिसे शरीर का अधिक भाग ढका हुआ हो, के लिए जागरूक किया जा रहा है।

सिवान जिले के गोपालपुर प्रखंड के मालिकान मोहल्ले में 10 दिन पहले 11 मरीज डेंगू के एक्टिव पाए गए थे। इसके बाद इस मोहल्ले में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। एक दिन पहले स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कुल 42 लोगों को एनएस 1 सैम्पल की जांच को भेजा गया था। जिसमें 24 मरीज डेंगू पॉजीटिव पाए गए हैं। यह सब मालिकान मोहल्ले के निवासी बताये जा रहे हैं।

हुसनगंज स्वास्थ्य विभाग के मैनेजर इसरार उल हक ने बताया कि कल 37 लोग डेंगू से पीड़ित हैं। जिसके लिए साफ-सफाई के लिए लगातार डॉक्टर की टीम मोहल्ले में जा रही है। मलेरिया पदाधिकारी ने बताया कि 42 लोगों के सैंपल की जांच ली गई थी। जिसमें 24 लोग को डेंगू पॉजीटिव पाये गए हैं। इसके रोकथाम के लिए फागिंग कराई जा रही है। वहीं, ग्रामीणों के अनुसार से कुल 42 लोग डेंगू के चपेट में हैं। लेकिन स्वास्थ्य विभाग 37 ही बता रहा हैं। इसमें 13 सितंबर को गोरखपुर से ब्लड चढ़ाकर एक शख्स गोरखपुर से वापस लौटा था, जो डेंगू से पीड़ित था। उस व्यक्ति की दुकान मालिकान मोहल्ले में है। वह डेंगू पीड़ित है। वहीं, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि जिसे भी बुखार और कमजोरी हो वह सीएचसी में जाकर जांच कराए।

Summary:
★The outbreak of dengue has caused panic in Siwan, Bihar, with 42 patients being reported.
★One village in Siwan has reported 37 dengue patients, leading to fear among the residents.
★The health department has started fogging and cleaning of ponds in the affected areas.
★In Gopalpur Mohalla, 24 dengue positive patients have been identified, and preventive measures are being taken.

खबर हिंदी में भी समझिए

सिवान जिले के गोपालपुर प्रखंड के मालिकान मोहल्ले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। एक दिन में ही 24 मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने लारवासाइडल और फॉगिंग के निर्देश दिए हैं। स्कूलों में बच्चों को जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मैनेजर ने बताया कि 37 लोग डेंगू से पीड़ित हैं। 42 मरीजों के सैंपल की जांच की गई है और फागिंग कराई जा रही है। डेंगू से पीड़ित लोगों को चिकित्सा केंद्र में जांच कराने की सलाह दी जा रही है।

Serving "जहाँ Indian वहाँ India" Since 2014. I Started News Desk in Early Days of India Internet Revolution and 4G. I write About India for Indians.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *