• LIC Policy : वर्तमान में सभी लोग अपना भविष्य बनाने से पहले अपने बच्चों का भविष्य बनाने के बारे में सोचते हैं ऐसे में अगर आप अपने बच्चे के लिए एक पॉलिसी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो LIC की एक पॉलिसी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकती ,भारत देश की नंबर वन बीमा कंपनी LIC लोगों को बेहतरीन पॉलिसी देकर उन्हें मालामाल कर रही है , वहीं आप इस पॉलिसी से मालामाल हो सकते हैं ।
  • आज हम आपके लिए LIC कि इस पॉलिसी के बारे में जानकारी दे रहे हैं उस पॉलिसी का नाम एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी (LIC Jeevan Labh plan) है , अगर आप भी एक पॉलिसी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आप LIC Jeevan Labh plan के बारे में एक बार जरूर विचार करें , तो चलिए आगे हम आपको इस पॉलिसी की और भी महत्वपूर्ण जानकारियां देते हैं :-

LIC Jeevan Labh plan:-

  • LIC जीवन लाभ पॉलिसी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपके पैसे सेफ रहते हैं , और इस पॉलिसी में आपको बेहतर रिटर्न भी मिलता है साथ ही साथ आपको एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी के अंतर्गत डेथ बेनिफिट भी मिलता है, यानी कि अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वालों पॉलिसी का 105 फ़ीसदी लाभ दिया जाता है ।

LIC Jeevan Labh plan Basic Endowment Plan :-

  • जानकारी के लिए आप सभी को बता LIC की जीवन लाभ पॉलिसी एक Basic Endowment Plan है यानी कि इस पॉलिसी में आप एक लिमिटेड टाइम के लिए निवेश कर सकते हैं, इसके अलावा आप की पॉलिसी की मैच्योरिटी होने के बाद मैच्योरिटी बेनिफिट भी मिलता है ।वही आपको बता दें कि LIC की जीवन लाभ पॉलिसी को वर्ष 2020 में शुरू किया गया था, और वर्तमान में यह पॉलिसी लोगों के बीच में काफी पॉपुलर है , वहीं इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा सुनिश्चित नहीं की गई है ।

 

LIC Jeevan Labh plan कितना करना होगा निवेश :-

  • LIC जीवन लाभ बीमा के लिए एलआईसी की ओर से बताई गई जानकारी के अनुसार पॉलिसी धारक इसमें 2 लाख तक का निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की सीमा सुनिश्चित नहीं है , इस पॉलिसी का लाभ लेने के लिए पॉलिसी धारकों की आयु सुनिश्चित की गई है जो कि 8 वर्ष से 59 वर्ष होगी । इस पॉलिसी में पॉलिसी धारक को डैथ कवर तो मिलता ही है साथ ही साथ पॉलिसी बीमा भी मिलता है जिससे सेविंग और सेफ्टी दोनों का फायदा होता है ।

LIC Jeevan Labh plan मैच्योरिटी का समय :-

  • जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि एलआईसी जीवन लाभ बीमा में 16 वर्ष ,21 वर्ष , 25 वर्ष के लिए निवेश कर सकते हैं पॉलिसी में अधिकतम मैच्योरिटी 75 वर्ष सुनिश्चित की गई है ।इस पॉलिसी के लिए आपको प्रीमियम भुगतान मंथली / तिमाही छमाही और सालाना आधार पर आसानी से कर सकते हैं, आपको बता दें कि आप इस पॉलिसी में प्रतिदिन 253 रुपए और फिर मंथली ₹7700 इन्वेस्ट कर सकते हैं , और फिर 25 साल के बाद आपको 54 लाख रुपए की मैच्योरिटी बेनिफिट मिलती है।

अंत में आपको बता दें कि ,पॉलिसी लेने के लिए LIC जीवन लाभ एक बेहतरीन विकल्प है इसलिए पॉलिसी लेने से पहले एक बार इस पॉलिसी के बारे में अवश्य विचार करें ।

Serving "जहाँ Indian वहाँ India" Since 2014. I Started News Desk in Early Days of India Internet Revolution and 4G. I write About India for Indians.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *