क़तर और अमीरात के रिश्तों में तनाव बढ़ता ही जा रहा है, यह तनाव तब से बढ़ रहा है . क़तर और अमीरात के रिश्तों में पिछले जून से खटास बनी हुई है, जो अब रुकने का नाम नहीं ले रही है, पिछले जून अमीरात के साथ-साथ बहरीन, सऊदी अरब और मिस्र ने क़तर पर आतंकवाद को वित्त पोषण देने का आरोप लगाया था, जिसके बाद चारों अरब देशों ने क़तर से अपने रिश्तों को लगभग – लगभग खत्म कर दिए हैं. कुछ महीनों पहले क़तर पर अमीरात ने आरोप लगाया था की “क़तर ने बहरीन जाने वाले दो अमीराती विमानों को रोका.”

86 पैसेंजर थे सवार 

अमीरात की स्टेट न्यूज एजेंसी वाम के मुताबिक “एक बार फिर अमीरात ने कहा की रविवार को कतरी फाइटर जेट ने बहरीन जा रहे एक सिविलियन विमान को रोका, जिसमे 86 पैसेंजर सवार थे.”
अल अरेबिया की खबरों के अनुसार “अमीराती विमान ने दोनों विमानों के बीच टकराव होने से खुद को बचाने के लिए अपने पैंतरेबाज़ी का इस्तेमाल किया.” रिपोर्ट के अनुसार कतरी जेट ने सिविलियन विमान का 200 मीटर तक पीछा किया.

अल अरेबिया की खबरों के अनुसार अमीरात के जनरल सिविल एविएशन अथॉरिटी ने कहा की दोनों विमानों के बीच एक बड़ी टक्कर होने से कुछ ही सेकंड पहले अमीरात  के विमान की पैंतरेबाज़ी ने काम कर दिया, जिसने कई जिंदगियों को बचा दिया.

अंतरराष्ट्रीय कानून का हुआ उल्लंघन 

उन्होंने कहा की “हम इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गेनाइजेशन से इस उल्लंघन के सम्बन्ध में शिकायत दर्ज करेंगे.”
उन्होंने कहा की “यह नागरिकों की जिन्दगी को खतरे में डालता है, नागरिकों की सुरक्षा के साथ इस प्रकार का खतरा अस्वीकार्य है. यह अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करता है.”
अल अरेबिया की खबरों के अनुसार कतर पर लगे इन आरोपों के लिए कतरी सरकार ने अभी कोई टिप्पणी नहीं की

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *