अभी अभी: सऊदी ने कनाडा से रिश्ता तोड़ने और वहां के छात्रों को निकालने का आदेश जारी करने के बाद अब अपने देश के छात्रों को भी कड़ी चेतावनी दी है। सऊदी ने यहां के सभी 15 हजार छात्र को बुलावा भेजा है और कहा है कि अगर वो नहीं लौटते हैं तो उनकी छात्रवृत्ति को रद्द कर दी जाएगी। इससे पहले सऊदी अरब ने सोमवार को रियाद से कनाडा के उच्चायुक्त को वापस भेज दिया था।

वहीं, टोरंटो में मौजूद अपने राजदूत को लौटने का आदेश दिया था। इसके अलावा सऊदी ने दोनों देशों के बीच हुए सभी नए प्रस्तावों और निवेशों पर भी रोक लगा दी। कनाडा ने सऊदी से अपील की थी कि रियाद में गिरफ्तार नागरिक अधिकार कार्यकर्ता को रिहा कर दिया जाए। सऊदी ने इसे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करार दिया। फिलहाल कनाडा के उच्चायुक्त को देश छोड़ने के लिए 24 घंटे का वक्त दिया है। यह कदम सऊदी के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान की आक्रामक विदेश नीति का नतीजा माना जा रहा है।

ट्वीट से की घोषणा : सऊदी के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, “सऊदी अरब के आंतरिक मामलों में कनाडा हस्तक्षेप कर रहा है।” विदेश मंत्रालय ने दूसरे ट्वीट में लिखा, “हम घोषणा करते हैं, हम कनाडा से सऊदी के राजदूत को परामर्श के लिए बुला रहे हैं। कनाडा के राजदूत को 24 घंटे में देश छोड़ने का आदेश देते हैं।”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *