सऊदी में इन तेल सिर्फ का उत्पादन ही नहीं हो रहा बल्कि सऊदी ने नेचुरल रिसोर्सेज का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. जिसके बाद सऊदी अब दुनियाभर में सबसे बड़ा सोलर एनर्जी का उत्पादक बन गया है. अब ओमान ने सऊदी को पूरी टक्कर देने का तैयारी कर ली है. सऊदी अरब खाड़ी में प्राकृतिक गैस का सबसे बड़ा भंडार है. फ्रांसीसी ऊर्जा समूह ने रविवार को कहा कि उसने खाड़ी राज्य में प्राकृतिक गैस संसाधनों को विकसित करने के लिए ओमान सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.
अल अरेबिया के मुताबिक, ओमान की तरफ से एक बयान में कहा गया है कि, “ऑपरेटर के रूप में कुल और शैल 25 प्रतिशत और 75 प्रतिशत के संबंधित शेयरों के साथ ऑनशोर ब्लॉक 6 पर ग्रेटर बराक क्षेत्र में स्थित कई प्राकृतिक गैस खोज विकसित करेगा.”

सऊदी से आगे निकलने की तैयारी 

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया को मिली जानकारी के मुताबिक, इस परियोजना से प्रति दिन लगभग 500 मिलियन क्यूबिक फीट गैस का प्रारंभिक उत्पादन होने की उम्मीद है, जो 1 बीसीएफ / डी की संभावना तक बढ़ रहा है.
 
आपको बता दें कि, “ओमान में विकसित होने के लिए फीडस्टॉक के रूप में कुल इक्विटी गैस एंटाइटेलमेंट का उपयोग करेगा, जो एलएनजी को समुद्री जहाजों को ईंधन के रूप में आपूर्ति करने के लिए तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) बंकरिंग सेवा के लिए एक क्षेत्रीय केंद्र है.”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *