मस्कत : ओमान की एंडॉवमेंट्स एंड रिलिजिकल अफेयर्स मिनिस्ट्री के मुताबिक, इस साल के पहले पांच महीनों में लगभग 3,000 प्रवासियों ने इस्लाम कुबूल किया है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने टाइम्स ऑफ ओमान से कहा, ” जनवरी की शुरुआत के बाद से अभी तक लगभग 3,000 लोग इस्लाम कुबूल कर चुके है. जिनमें ज्यादर लोग  यूरोपियन हैं, इसके बाद भारतीय लोग शामिल है.
टाइम्स इफ ओमान के मुताबिक, शुक्रवार को ओमान में 26 महिलाएं कुछ दिन पहले मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल हुई थी जिसके बाद उन सभी महिलाओं ने इस्लाम कुबूल कर लिया. अरब नामा को मिली जानकारी के मुताबिक, जहां गैर-मुसलमानों को धर्म के बारे में जानने और धर्म के कुछ पहलुओं के बारे में अपने संदेहों को स्पष्ट करने का मौका दिया गया था.
आपको बता दें कि, इस कार्यक्रम में “कुरान” की अहमियत बताई गयी थी. इस कार्यक्रम में उन दो ने अपने अनुभवं को सांझा किया जिन्होंने हाल ही में इस्लाम कुबूल किया है. इन दो लोगों को देखकर कार्यक्रम में शामिल लोगों ने इस्लाम कुबूल करने का फैसला कर लिया.

इस कार्यक्रम में 800 से अधिक पुरुषों और महिलाओं ने भाग लिया, जिसमें लाइव नमाज़ और इफ्तर भी शामिल था, ताकि गैर-मुस्लिम इस अधिनियम के बारे में अधिक जान सकें.

रमज़ान के दौरान बढ़ी संख्या 

पिछले साल, रमजान के पाक महीने के दौरान 72 लोगों ने इस्लाम कुबूल किया.
“मंत्रालय एक अधिकारी ने बताया कि, मंत्रालय और अन्य निकायों द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान, लोगों को इस्लाम की वास्तविक प्रकृति के बारे में जानने का मौका मिलता है. “उनमें से कुछ इस्लाम के बारे में पिछले ज्ञान के साथ ओमान आए थे. बेशक, उनमें से ज्यादातर सोचते हैं कि यह कठोर और कठिन है (जैसा कि मीडिया द्वारा अक्सर चित्रित किया गया है), लेकिन वे एक दूसरे के लिए प्यार और सम्मान की मात्रा से चकित थे.
लोगों के इस्लाम कुबूल करने के बाद, मंत्रालय उन्हें कीताबें दी जाती है ताकि वह इस्लाम को बेहतर तरीके से समझ सकें

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *