दुबई: राष्ट्रीय दैनिक टाइम्स ऑफ ओमान ने जनशक्ति मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि, ओमान में प्रवासी वीजा प्रतिबंध छह महीने तक बढ़ाया जा रहा है और अतिरिक्त क्षेत्रों को पेश किया गया है.
 
अरब न्यूज़ के मुताबिक, प्रतिबंध पर रखा जा रहा काम के अतिरिक्त क्षेत्रों में बढ़ईगीरी, धातु, एल्यूमीनियम कार्यशालाओं, ईंट कारखानों शामिल हैं, जिनमें अब प्रवासी काम नहीं कर सकेंगे. इन क्षेत्रों में अब सिर्फ ओमानवासी ही काम कर सकेंगे. ओमान सरकार ने पहले से ही बिक्री, निर्माण, सफाई और मीडिया क्षेत्र में प्रवासियों के काम रोक लगाई हुई है.
 
अरब नामा को मिली जानकारी के मुताबिक, मानव संसाधन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि, “छह महीने की अवधि के अस्थायी प्रतिबंध पूरा होने के बाद इस निर्णय के बारे में एक अपडेट जारी किया जाएगा.”

जिस तरह सऊदी में प्रवासियों को हटाकर सऊदीकरण किया जा रहा है उसी तरह ओमान में भी ओमानीकरण ड्राइव के तहत अधिक ओमानी नागरिकों की भर्ती के लिए सरकार इस तरह के कदम उठा रही है. जीसीसी में एक समान पहल   चल रही है , जहां सऊदी अरब और कुवैत जैसे देश रोज़गार में स्थानीय लोगों की संख्या में वृद्धि करने की कोशिश कर रहे हैं.
 
अरब न्यूज़ के मुताबिक, इस साल की शुरुआत में प्रवासियों के लिए मीडिया, इंजीनियरिंग, विपणन और बिक्री, लेखांकन और वित्त, आईटी, बीमा, तकनीशियनों, प्रशासन और मानव संसाधन सहित 87 उद्योगों में भर्ती के खर्च पर छह महीने के वीज़ा प्रतिबंध लगाए गए है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *