दुबई/अबू धाबी/ UAE में हैं तो आप एक चीज जान लें कि यहां की सरकार और पुलिस सोशल मीडिया पर की जा रही पोस्ट को लेकर काफी गंभीर और सख्त हो गई है. सोशल मीडिया पर की जा रही हर तरह पोस्ट पर सरकार का ध्यान है. इनमें अगर कोई आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट या शेयर की जाती है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. जेल में डालने के साथ बड़ा जुर्माना भी लगाया जाएगा.
 

अगर कानून की बात करें तो इसके तहत सोशल मीडिया पर आक्रामक प्रकृति के कुछ भी भेजना एक साइबर क्राइम माना जाता है. इस मामले में DH 1 मिलियन तक का जुर्माना लगाया जाएगा. साथ ही ऐसा करने वालों को एक साल तक की सजा भी हो सकती है.

बता दें कि अभी हाल ही में एक व्यक्ति जिसने सोशल मीडिया आपत्तिजनक सन्देश भेजकर अपने मंगेतर को नाराज कर दिया था, उसे 60 दिन जेल की सजा सुनाई गई और अबू धाबी में DH 20,000 जुर्माना लगाया गया. उसने अपने मंगेतर को मजाक के रूप में “बेवकूफ” (अरबी में habla) लिखकर एक संदेश भेजा. हालांकि उसने यह दावा भी किया कि उसने उस शब्द को मजाक तरीके से इस्तेमाल किया है, लेकिन उन्होंने इसे अपमान के रूप में लिया और उनके खिलाफ अदालत का मामला दायर किया.

एक कानूनी परामर्शदाता हसन अल रेयामी के अनुसार, सोशल मीडिया या मैसेजिंग सेवाओं पर भेजे गए किसी भी सामग्री पर साइबर अपराध कानून के तहत मुकदमा चलाया जाएगा. यह उद्देश्य पर भेजे गए संदेशों या “दुर्घटना” पर लागू होता है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *