दुबई पुलिस ने नकली दुबई सरकार की वेबसाइट बनाने के लिए एक अरब आदमी को गिरफ्तार कर लिया है।
 
वह व्यक्ति अपने नकली वेब पोर्टल को सोशल मीडिया पर प्रचारित कर रहा था, जो संयुक्त अरब अमीरात में लोगों को स्थानीय वीजा देने की बात करता था.
 
दुबई पुलिस में आपराधिक जांच विभाग के निदेशक ब्रिगेडियर सलेम अल रुमाइथी ने कहा कि पुलिस को दुबई में रेजीडेंसी एंड फॉरेनर्स अफेयर्स (जीडीआरएफए) के जनरल डिपार्टमेंट के साथ एक लिंक के साथ एक नकली पेज के संचालन के बारे में विश्वसनीय जानकारी मिली है।
 
पुलिस ने इसी तरीके से फंसाया,  पुलिस के गुर्जरों ने सबसे पहले संदिग्ध को एक वीजा बनाने के लिए आर्डर दिया जिसमें वीजा संबंधित सारे कागजात और मांगे गए पैसों को नगद डिलीवरी  के लिए राजी किया. जिसके बाद पुलिस ने मौके पर युवक गिरफ्तार कर लिया.
 
ब्रिगेडियर रुमिथी ने कहा, “उन्हें नए ग्राहकों को ढूंढना पड़ा, उन्होंने सोशल मीडिया का इस्तेमाल सरकारी कर्मचारी होने का दावा किया, और उन निकायों की प्रतिष्ठा का लाभ उठाया।” वेबसाइट पुलिस द्वारा बंद कर दी गई  और संदिग्ध को दुबई लोक अभियोजन पक्ष में भेजा गया।
 
साइबर क्राइम विभाग के निदेशक कर्नल सईद अल हाजरी ने कहा कि अभियुक्त DH 20,000 के लिए संयुक्त अरब अमीरात में दो साल के निवास और DH 30,000 के लिए तीन साल की वीज़ा की पेशकश कर रहा था।
 
कर्नल अल हाजरी ने कहा, “उसने लेनदेन को पूरा करने और वैध साबित करने के लिए पासपोर्ट और जन्म प्रमाण पत्र जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों का अनुरोध भी किया।”
 
ब्रिगेडियर रुमाइथी ने असत्यापित स्रोतों को दस्तावेज भेजने के खतरे के लोगों को चेतावनी दी क्योंकि इसका उपयोग शोषण के लिए किया जा सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *