अगर आप सऊदी अरब में रहते हैं और स्मार्टफोन  चलाते हैं तो आपके लिए एक बड़ी चेतावनी है सऊदी अरब में मंगलवार को अपने एक आधिकारिक बयान में सार्वजनिक रूप से दंड देने का ऐलान किया है.  आइए जानते हैं इस नए चेतावनी और अलार्म के बारे में.

अगर आप सऊदी अरब में ऑनलाइन किसी भी तरीके से व्यंग करते हैं तो यह आज से एक कानूनी जुर्म के तौर पर गिना जाएगा.  सऊदी अरब के मंत्रालय ने स्पष्ट कहा है धार्मिक मूल्यों और सार्वजनिक नैतिकता के ऊपर हंसी पुराने वाले कार्टून उत्तेजित या बाधित करने वाले ऑनलाइन फोटो या वीडियो का निर्माण और वितरण कॉमेंट शेयर किया किसी भी तरीके से इसको फैलाने की कोशिश आपको साइबर क्राइम के अंतर्गत कानूनी सजा दिलाएगा.

इस आधार पर आप को अधिकतम 5 साल जेल में दंडनीय और 3 मिलियन रियाल का जुर्माना आपके ऊपर लगाया जाएगा,  सऊदी अरब के सार्वजनिक अभियोजन पक्ष ने देर रात सोमवार को यह ट्वीट कर भी जानकारी दिया.
 
यह कदम क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने जून 2017 में अपनी नियुक्ति के बाद मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और राजनीतिक और संतुष्टि के लक्ष्य करण जैसे सऊदी विजन-2030  के ऊपर ऑनलाइन चल रहे सामग्री जैसे फोटो वीडियो और पोस्ट जिसमें इसके ऊपर काफी आपत्ति जताई गई है, की वजह से लिया.

सऊदी अरब के साइबर क्राइम पर कानून ने अतीत में अंतरराष्ट्रीय अधिकार समूहों के बीच चिंता जताई है।
 
पिछले व्यापक कानून के तहत असंतोष से जुड़े आरोपों पर सऊदी नागरिकों के दर्जनों को दोषी ठहराया गया है, विशेष रूप से ट्विटर पर पोस्ट से जुड़ा हुआ है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *