सऊदी अरब में कोर्ट के एक फैसले की पूरी दुनिया चर्चे हो रहे हैं। यहां पर एक महिला को कोर्ट ने सिर्फ इसलिए अपने पसंद के साथी से विवाह करने की अनुमति नहीं दी क्योंकि वह वाद्य यंत्र बजाता है। महिला को विवाह की अनुमति नहीं देने का कारण वह धार्मिक रूप से युवती के लिए उपयुक्त नहीं है। सऊदी के एक अखबार ने मंगलवार को इस संबंध में खबर दी है।

बेहद रूढ़िवादी राजशाही में महिलाओं को विवाह करने के लिए अपने पुरुष अभिभावकों से अनुमति लेने की जरूरत होती है। राजशाही के कुछ हिस्सों में वाद्य यंत्र बजानेवाले लोगों को निचले तबके का माना जाता है। अखबार के अनुसार, एक शिक्षक ने दो साल पहले कट्टर प्रदेश कासिम की रहने वाली 38 वर्षीय महिला का हाथ मांगा था।

उस वक्त भी परिवार ने इसपर विरोध जताते हुए कहा कि वह धार्मिक तौर पर महिला के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि वह वाद्य यंत्र बजाता है। इस पर महिला ने अदालत से विवाह का अनुरोध किया। अदालत ने अपने फैसले में परिवार का साथ दिया और महिला को विवाह की अनुमति देने से इनकार कर दिया। यह एक अदालत का फैसला है इलसिए महिला ने इसका सामने से विरोध नहीं किया। हालांकि महिला थोड़ी उदास जरूर हैं।


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *