सऊदी अरब ने कुछ दिनों पहले कनाडा से अपना सारा संबंध तोड़ लिया था. सऊदी महिलाओं के अधिकार के लिए लड़ रही मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की रिहाई की वकालत करके कनाडा ने अपने और सऊदी की दोस्ती के बीच दरार पैदा कर दिया. क्योंकि सऊदी सरकार को कनाडा की बात चुभ गई और फिर दोनों देशों के बीच मतभेद पैदा हो गया, जो अभी तक जारी है.

लेकिन इसी बीच सऊदी सरकार ने कनाडा को मांफी मांगने का हुक्म जारी कर दिया है. सऊदी ने कहा है की अगर कनाडा सऊदी से संबंध बेहतर करना चाहता है तो उसे माफ़ी मांगनी होगी. नहीं तो आगे भी ऐसी ही स्थिति रहेगी.

अल जज़ीरा के मुताबिक, सऊदी विदेश मंत्री आदिल अल-जुबेर ने बुधवार की रात न्यूयॉर्क शहर में विदेश संबंध परिषद में यह कहा, “हम कनाडा की घरेलू राजनीति में राजनीतिक फुटबॉल बनना नहीं चाहते है.” आदिल ने आगे कहा कि इसे ठीक करना बहुत आसान है. हम कनाडा को माफ़ कर देंगे अगर वह यह कहें कि हमने गलती की है.

अगस्त में, सऊदी अरब ने कनाडा के साथ अपने सभी संबंध खत्म कर दिए थे क्योंकि कनाडा सऊदी की जेल में बंद कार्यकर्ताओं की रिहाई की बात कही थी. कनाडा के विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने कहा कि इस हफ्ते के शुरू में उन्होंने विवाद पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान अल-जुबेर से मिलने की उम्मीद की है. देखना यह होगा सऊदी सरकार की मांग पर कनाडा क्या प्रतिक्रिया देता है.


Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *