सऊदी में नौकरी गवाने के बाद भारतीय परिवार का खोया मोबाइल और पासपोर्ट, जानिये कैसे पहुंचे वो भारत ?

रत से उमराह अदा करने आये छह सदस्यीय प्रवासी परिवार को कई दिनों तक सऊदी में ही फसे रहना पड़ा क्योंकि जब वे उमराह अदा करने के लिए मस्जिद अल हरम पहुंचे तो पासपोर्ट और अन्य आधिकारिक दस्तावेजों से भरा बैग खो गया था या शायद चोरी हो गया था.

 

हैदराबाद से भारतीय परिवार आसिर प्रांत में खामिस मुशयत के पास रहता थे. सऊदी में गंभीर नौकरी की स्थिति के बीच, परिवार ने घर लौटने का फैसला किया. उन्होंने सोचा की वह जाने से पहले उमराह अदा करके अपने वतन लौटेंगे. लेकिन उन्हें साथ हुआ कुछ और ही.

 

सऊदी को अलविदा कहने से पहले, परिवार ने उमराह करने का फैसला किया जिसके दौरान मूल निवास कार्ड, पासपोर्ट, मोबाइल फोन, नकदी और कार पंजीकरण सहित उनके सभी सामान या तो खो गए या चोरी हो गए.

 

सऊदी गेजेट के मुताबिक, उमराह अदा करने के बाद, थका हुआ परिवार ग्रैंड मस्जिद के अंदर सोना पड़ा. फिर ग्रांड मस्जिद में खोए और मिले कार्यालय में लंबे वक़्त के इंतजार के बाद, परिवार को खामिस मुशयत को खाली हाथ लौटना पड़ा.

तनाव के बीच वे केवल एक मोबाइल नंबर ही याद था जो नंबर भारत में उनके किसी रिश्तेदार का था. उन्होंने उस नंबर को परिवार मित्रों और सहयोगियों से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण संख्याओं को पुनर्प्राप्त करने के लिए बुलाया. जहाँ से उन्हें कुछ मदद मिल सकी.

 

साथ ही खोये हुए बाग़ में सभी ज़रूरत का सामान थे जिसमें उनकी कार की चाबी भी मौजूद थी. चूंकि कार नियोक्ता के नाम के तहत पंजीकृत थी और परिवार पंजीकरण कार्ड के कब्जे में नहीं  थी,  इसलिए प्रमुख निर्माताओं को डुप्लिकेट चाबी बनाने से इनकार कर दिया.

 

इसके अलावा, उन्हें पुलिस, दोस्तों और सहयोगियों के साथ औपचारिक शिकायत दर्ज कराने के लिए मार्गदर्शन करने से परिवार को खामी मुशयत लौटना पड़ा. मानवतावादी संकेत में, भारतीय वाणिज्य दूतावास ने सामान्य घंटों से बाहर काम करके फंसे परिवार की मदद की.

 

परिवार के सूत्रों ने बताया कि कंसुल आनंद कुमार ने ना केवल परिवार को नए पासपोर्ट जारी करने की सुविधा दी, बल्कि उन्हें नोटिस पर खामिस मुशयतों को भेज दिया.

 

पासपोर्ट विभाग में नए पासपोर्ट प्राप्त करने और प्रासंगिक जानकारी अपडेट करने के बाद, परिवार को बाहर निकलने वाले वीजा प्राप्त हुए और भारत के लिए निर्धारित समय पर भारत के लिए रवाना कर दिया.



Exclusively Reported First at: सऊदी में नौकरी गवाने के बाद भारतीय परिवार का खोया मोबाइल और पासपोर्ट, जानिये कैसे पहुंचे वो भारत ?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *