सऊदी अरब में गुरुवार के दिन एक महिला ने ऐसा काम किया, जिसे देखकर पुरे सऊदी में हलचल मच गई. खासकर सऊदी के दूसरी महिलाओं के मन में भी जिज्ञासा की एक किरण जग उठी. दरअसल वियाम अल दखील नामक एक महिला को टीवी पर पहली महिला न्यूज एंकर नियुक्त किया गया है. 20 सितंबर यानि कल वियाम ने सऊदी अरब के मुख्य चैनल पर शाम की न्यूज पढ़ा. वियाम ने गुरुवार को उमर अल नाशवान के साथ मुख्य टीवी चैनल सउदिया पर शाम के समाचार पेश किया.

सोशल मीडिया ने इसे सऊदी अरब में महिलाओं के लिए नया मील का पत्थर बताया. क्योंकि ये चैनल सरकार के द्वारा संचालित होता है. यहां पर शाम की न्यूज को महिला के द्वारा पेश करने की ये पहली घटना है. वियाम अल दखील पत्रकारिता के पेशे से ही जुड़ी हैं. लेकिन इस चैनल पर प्राइम टाइम की न्यूज को पेश करने का उनका ये पहला अवसर है. इससे पहले वह सीएनबीसी अरबिया के लिए काम कर चुकी हैं. इसके अलावा बहरीन के अल अरब न्यूज चैनल के लिए न्यूज प्रजेंट कर चुकी हैं.

वो बताते चलें कि सऊदी अरब में ये कदम प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के विजन 2030 के तहत उठाया गया है. इसके तहत अब सऊदी अरब में महिलाओं की आजादी के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. जिससे ज्यादा ज्यादा क्षेत्रों में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ाई जा सके. इस कदम से महिलाओं में खुशी की लहर दौड़ गई है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *