जेद्दाह – इन दिनों सऊदी अरब में विज़िट वीज़ा (यात्रा वीज़ा) को लेकर कई तरह की अफवाहें फ़ैल रही है. सऊदी गेजेट के मुताबिक, सोशल मीडिया पर पिछले हफ्ते एक बार फिर विजित वीज़ा को लेकर कई अफवाहें सामने आ रहीं है. प्रवासी समुदाय के सदस्यों ने वीजा शुल्क में कमी के बारे में झूठी रिपोर्ट साझा करना शुरू कर दिया है. बिना किसी वेरिफिकेशन के यह अफवाहें फैला रहे है.

सऊदी गेजेट के मुताबिक, सऊदी सरकार ने पहले इस तरह की झूठी ख़राब देने पर प्रवासियों को सऊदी सरकार की चेतावनी देने के बावजूद सोशल मीडिया पर अफवाहें जारी है कि इस तरह के कृत्यों साइबर क्राइम कानूनों के तहत शामिल किया जाएगा. विजिट वीज़ा सम्बंधित अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से सोशल मीडिया फैलने अफवाहों से इंकार कर दिया है कि वीज़ा शुल्क कम हो गया है.
 
विज़िट वीज़ा को लेकर सोशल मीडिया खबरें सामने आ रही है कि विजिट वीज़ा शुल्क कम कर दिया गया है. यह कहा गया है कि सिंगल एंट्री वीजा शुल्क 2,000 सऊदी रियाल से घटाकर 300 सऊदी रियाल कर दिया गया है. कई प्रविष्टि विज़िट वीजा शुल्क में भी इसी तरह की कटौती का दावा किया गया था.

SOURCE: SAUDI GAZETTE

सऊदी विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि वीज़ा शुल्क में कोई संशोधन नहीं हुआ है और इसकी पुष्टि काहिरा और नई दिल्ली के स्रोतों ने की थी.
सऊदी गेजेट के मुताबिक, उल्लेखनीय है कि पहले भी इस तरह के संदेशों ने आश्रित शुल्क को रद्द करने के बारे में सोशल मीडिया अफवाहें फैलाई थी. अफवाह को मंत्रालय से एक तेज और स्पष्ट अस्वीकार घोषित करते हुए अफवाह फैलाने वालों को चेतावनी दी थी.
 
सामाजिक मीडिया के बारे में सोशल मीडिया के दुरुपयोग के बारे में चिंताओं को उठाया गया है और यूजर्स बिना वेरिफिकेशन कोई भी फोटो या जानकारी शेयर ना करें. साथ ही कहा था कि, लोगों को समाज की ज़िम्मेदारी समझनी चाहिए और फेक न्यूज़ नहीं देनी चाहए

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *