जेद्दाह: सऊदी में रहने वाले प्रवासी कामगारों के लिए एक बुरी खबर हैं. क्योंकि अब से मात्र 12 दिन बार से प्रवासी कामगारों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ेगा है. सऊदी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यहां श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय 9 नवंबर (रबी अल-अव्वल 1) से तीन प्रमुख क्षेत्रों में सऊदीकरण लागू कर देगा. मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार बिजली और इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों में 70 प्रतिशत नौकरियां सऊदी वासियों को दी जाएंगी.

सऊदी गैज़ेट के मुताबिक, मंत्रालय से पुरुष और महिला इंस्पेक्टर इन दुकानों पर छापेमारी शुरू करेंगे. इस दौरान नियमों के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ दंडनीय कार्रवाई किये जाएंगे. पहले चरण में, मंत्रालय ने कार और मोटरबाइक शोरूम में 70 प्रतिशत सऊदीकरण शुरू किया, पुरुषों और बच्चों के लिए तैयार किये गए वस्त्रों की बिक्री की दुकानों, घर और कार्यालय फर्नीचर की दुकानें और प्रभावी रसोईघर बेचने वाली दुकानें का 11 सितंबर से सऊदीकरण किया गया है.

सऊदीकरण का तीसरा चरण जनवरी 7, 2019 (जमद अल-अव्वल 1) से शुरू होगा. इसमें चिकित्सा उपकरण भंडार, सभी प्रकार के कालीनों की बिक्री करने वाले आउटलेट, सामग्री की दुकानों का निर्माण, कार स्पेयर पार्ट्स और पेस्ट्री की दुकानों को बेचने वाले आउटलेट शामिल होंगे. इस मामले मामले में अपडेटेड जानकारी के लिए बने रहें.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *