जर्मनी में एक मसौदे विधेयक प्रस्तावित किया गया है जिसका उद्देश्य सैन्य संघर्षों में शामिल होने के लिए सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और तुर्की को हथियारों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का है। बिल का लक्ष्य हथियार निर्यात और अन्य सभी संबंधित वस्तुओं और सेवाओं को उन देशों को रोकने का है जो मानव अधिकारों के दुरुपयोग के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।

सोशल-डेमोक्रेटिक विपक्षी दल डाई लिंके द्वारा प्रस्तावित मसौदा, यमन के युद्ध में उनकी भूमिका के लिए ज्यादातर सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात पर केंद्रित है, लेकिन यह उत्तरी सीरिया में अपने सैन्य मिशन के लिए तुर्की को भी बाहर कर देता है जहां कुर्द सेनाओं के खिलाफ लड़ रहा है
 
अगर मंजूरी दे दी गई है, तो कानून न केवल इन देशों के साथ भविष्य के लेनदेन को रोक देगा बल्कि पूर्ववर्ती रूप से सौदों पर पहले से सहमत हो जाएगा। बिल विशेष रूप से जर्मनी और तुर्की के बीच कई टैंकों की खरीद के लिए किए गए सौदे के बारे में जिक्र किया है।
 
वो टैंक, मूल रूप से जर्मन हैं जो तुर्की द्वारा खरीदे गए जिनका इस्तेमाल उत्तरी सीरिया में जनवरी में सैन्य मिशन ऑपरेशन ओलीव ब्रांच के दौरान किया गया था, जहां उन्होंने कुर्द YPG समूहों के खिलाफ लड़ा था।
 
दस्तावेजों में सऊदी अरब द्वारा खरीदी गई गश्ती नौकाओं का भी उल्लेख है, जिसका इस्तेमाल यमन युद्ध में यमनी बंदरगाहों को अवरुद्ध करने के लिए किया गया था। संयुक्त अरब अमीरात के साथ मिलकर सऊदी अरब आंशिक रूप से यमन में अपने सैन्य अभियान के हिस्से के रूप में उन बंदरगाहों को नष्ट कर रहा है, जिसने पिछले कुछ वर्षों में हजारों लोगों के जीवन बचाई थी। यही बंदरगाह से हजारों लोगों के लिए राहत सामग्री की पहुंच होती थी.
 
2013 और 2017 के बीच, सऊदी अरब कुल मिलाकर 1.2 अरब डॉलर के जर्मन हथियार के सबसे बड़े प्राप्तकर्ताओं में से एक था।
2017 की तीसरी तिमाही में, जर्मनी ने सऊदी अरब, इज़राइल और मिस्र को अधिकतर हथियार निर्यात किए।
 
जनवरी में, जर्मन सरकार ने पहले ही घोषणा की थी कि यह यमन में चल रहे युद्ध में शामिल देशों को सभी हथियारों के निर्यात को रोक देगा, लेकिन यह बिल उस पर विस्तार करेगा जो पहले से किए गए सौदों पर पूर्ववत काम कर रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *