बिहार वासियो के लिए बड़ी ख़ुस्ख़बरी, राज्य सरकार के निरंतर प्रयाश का नतीजा है की बिहार को 350 KM के एक्सप्रेस वे को मंज़ूरी केंद्र सरकार ने दे दी है। आपको बता दें की राज्य सरकार ने चार और फ़ोरलेन हाइवे के निर्माण के लिए गुहार लगाया है लेकिन वो अभी विचाराधीन है। जिस एक्सप्रेस वे की मंज़ूरी मिली है आइए जानते है उसके बारे में पूरी डीटेल।
 
बिहार के बक्सर ज़िले से भागलपुर ज़िले के लिए 350 KM के शानदार एक्सप्रेस वे की मंज़ूरी केंद्र सरकार ने दे दी है जिसका निर्माण कार्य इसी वित्तीय वर्ष के शुरू हो जाएगा। आपको बता दें की 350 KM लम्बे इस एक्सप्रेस वे को भारतमाला ऋंखला के तहत ही बनाई जाएँगी।
 
इसके अलावा और नए चार फ़ोरलेन सड़क का निर्माण होना है जिसके निर्माण होने से दर्जनो ज़िलों के लोगों का बड़ा फ़ायदा पहुँचेगा, पहले स्थान पर माँझी से कुशीनगर फ़ोरलेन सड़क है को गोपालगंज ज़िले से होते हुए गुजरेगी। इस फ़ोरलेन की कुल लम्बाई 215 KM बताई गयी है।
 
 
दूसरे स्थान पर विक्रमशिला से फारबिसगंज फ़ोरलेन सड़क शामिल है जिसकी कुल लम्बाई 120 KM बताई गयी है। तीसरे स्थान पर नवादा से मोकमा बरौनी होते हुए लदनिया के लिए शानदार फ़ोरलेन सड़क का निर्माण होना है जिसकी कुल लम्बाई 220 KM प्रस्तावित है। आपको बता दे की इनमे माँझी- गोपालगंज- कुशीनगर सड़क पर सहमति बन चुकी है भारतमाला ऋखला के तहत इस सड़क को धार्मिक भ्रमण तथा टूरिस्ट लोगों को ध्यान में रखते हुए निर्माण जल्द किया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *