अगर आप भी खोलना चाहते हैं बिहार में प्रदूषण जांच केंद्र तो आपके लिए है बड़ी खुशखबरी क्योंकि बिहार सरकार अब प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए 3 लाख रुपये देगी। आपको बता दें कि परिवहन विभाग ने इसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी है। मालूम हो कि प्रखंडों में प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए 50 फीसदी या अधिकतम 3 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

 

इस योजना का लाभ ऐसे प्रखंडों को मिलेगा जहां पर पेट्रोल पंप और सर्विस सेंटर के अलावे एक भी मोटरवाहन प्रदूषण जांच केंद्र नहीं है. यानी, योजना का लाभ प्रदूषण जांच केंद्र विहीन प्रखंडों को ही मिलेगा। आपको बता दें कि प्रदूषण जांच केंद्र खोलने के लिए जिला परिवहन कार्यालय में आवेदन देना होगा। इसके लिए जल्द ही विभाग के वेबसाइट पर विज्ञापन का प्रकाशन होगा। विज्ञापन प्रकाशित होने के 15 दिनों के अंदर आवेदन जमा करनी होगी।

 

आपको बता दें कि आवेदकों का चयन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा। एक प्रखंड के लिए एक से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर उच्च शैक्षणिक योग्यता वाले व्यक्ति को प्राथमिकता मिलेगी और यदि शैक्षणिक योग्यता एक है तो अधिक उम्र वाले व्यक्ति को प्राथमिकता दी जाएगी। तो अगर आप भी खोलना चाहते हैं प्रदूषण जांच केंद्र तो जल्द करें आवेदन।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *