बिहार में कोरोना टीकाकरण को लेकर लगातार कार्य तेजी से चल रहा है। सूबे के हर जिले में भारी संख्या में टीकाकरण का कार्य चल रहा है और बिहार पूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य की ओर तेज़ी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के अनुसार दिसंबर तक राज्य में टीका लेने के योग्य सभी व्यक्तियों को कोरोना टीका देने की तैयारी की है। इसके लिए अभी तक जिन लोगों ने कोरोना का टीका नहीं लिया है उनकी पहचान कर ली गयी है।

जानकारी के अनुसार राज्य में तीन करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना टीका का दूसरा डोज दिया जाना है। राज्य में अबतक 4 करोड़ 85 लाख 20 हजार 401 कोरोना टीका की पहली खुराक दी जा चुकी है। इनमें से 1 करोड़ 61 लाख 12 हजार 767 दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।
आगामी 28 अक्टूबर को राज्य में कोरोना टीकाकरण महा-अभियान का आयोजन किया जा रहा है और स्वास्थ्य विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है। इसके लिए राज्य के सभी 38 जिलों में टीकाकरण केंद्रों का संचालन, मोबाइल वैन का संचालन किया जाएगा।

मालूम हो कि स्वास्थ्य विभाग अब तक कोरोना टीका से वंचित सभी लोगों को टीकाकृत करने में लगी हुई है। इसी सिलसिले में अब दिव्यांगजनों एवं वृद्धजनों को उनके घर पर जाकर स्वास्थ्यकर्मी कोरोना टीका देंगे। बता दें कि ऐसे लोग जो टीकाकरण केंद्रों पर जाने में असमर्थ हैं उन्हें उनके घर पर स्वास्थ्यकर्मी टीका देने जाएंगे ताकि उन्हें भी कोरोना महामारी से बचाव के दायरे में लाया जा सके।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *