बिहार में बदल गया है मौसम का मिजाज। मानसून की विदाई के बाद भी प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। आज भी पटना और इसके आस-पास के इलाकों में बादल छाए रहने और हल्की बारिश के आसार हैं। मालूम हो कि मंगलवार को बक्‍सर, पटना, सिवान और सारण समेत कई जिलों में अच्‍छी बारिश रिकार्ड की गई।

मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्व एवं दक्षिण-पूर्व जिले के एक या दो स्थानों पर बिजली चमकने के साथ मेघ गर्जन की संभावना है। वहीं, किशनगंज, अररिया, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल आदि जगहों पर भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो एक कम दबाव का क्षेत्र पूरे बिहार के ऊपर बना है साथ ही एक ट्रफ लाइन उत्तरप्रदेश के मध्य भाग से बिहार और इसके समीपवर्ती जगहों से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव के कारण ही बिहार के कई हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

लगातार हो रही बारिश की वजह से प्रदेश के कई इलाकों में तापमान में भी गिरावट आई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री एवं न्यूनतम 24.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं गया का अधिकतम तापमान 30 डिग्री और भागलपुर का 29.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं सबसे अधिक तापमान की बात करें तो बक्सर में 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बारिश का सिलसिला अभी एक-दो दिन जारी रहने की उम्‍मीद है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *