पिछले साल उड़ान योजना के तहत दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू की गई थी जिसका मकसद हैं ‘उड़े देश का आम नागरिक’। पिछले साल दरभंगा एयरपोर्ट की शुरुआत होने के बाद दरभंगा वासियों में काफी खुशी थी और सरकार भी इसे अपनी बड़ी उपलब्धि मान रही थी। लेकिन अब ऐसा प्रतीत हो रहा है कि दरभंगा से उड़ान भरने वाले यात्रियों को उड़ान योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। लेकिन दरभंगा से उड़ान भरने वाले यात्रियों को उड़ान योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। कारण है हवाई किराये में हुआ इजाफा। दरअसल फेस्टिवल सीजन आते ही विमानन कंपनियों ने हवाई किराए में फेर-बदल कर दी है। लिहाजा इससे आम लोगों के साथ-साथ खास लोगों को भी सफर करने में ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ रही है।

त्योहार को लेकर विमान कंपनियां लगातार हवाई सफर में इजाफा का प्रयास कर रही है जिससे यात्रियों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दरभंगा एयरपोर्ट से यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ ही विमानों की संख्या में भी वृद्धि होती गई। जहां स्पाइसजेट के बाद इंडिगो ने भी अपनी हवाई सेवा दरभंगा से शुरू की। लोगों को इस बात की उम्मीद जगी कि कम पैसों में भी फ्लाइट से सफर कर पायेंगे लेकिन अब उनकी उम्मीदों पड़ पानी फिरते दिख रहा है।

दिल्ली-मुंबई से दरभंगा आने का बेसिक किराया 4 हजार के करीब है लेकिन इन दिनों स्पाइसजेट यात्रियों से 16 से 17 हजार रुपए वसूल रही है। जाहिर है यह 4 गुना किराया यात्रियोंके गले से नहीं उतर रहा। केवल दिल्ली-मुंबई ही नहीं अन्य शहरों की यात्रा भी अब भारी पड़ने लगी है। केंद्र सरकार की महात्वाकांक्षी योजना में शामिल उड़ान योजना का अभिप्राय आम आदमी को हवाई सफर कराना था। लेकिन इसके उलट विमानन कंपनियां मनमाना किराया वसूल कर यात्रियों को अलग परेशानी दे रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *