दानापुर के लगभग एक दर्जन मुहल्लों के लोगों का मुख्य सड़क से आवागमन पिछले 2 सालों से पूरी तरह से कटा हुआ है। पिछले 2 साल से दानापुर छावनी से गुजरने वाले उन रास्तों को बंद कर दिया गया है जो दानापुर के विभिन्न मोहल्लों तक जाती है। इससे खड़ी हुई परेशानी की वजह से कई बार यहां के स्थानीय लोग आंदोलन करते रहे हैं और कई बार सांसद से मिलकर अपनी बात भी रखी है। बता दें कि बंद हुई सड़कों में लोदीपुर चांदमारी सड़क शाहपुर से हथियाकांध और आनंद बाजार से नालंदा छात्रावास जैसी सड़के शामिल हैं। दानापुर छावनी परिषद के अधीन ये सड़के 100 वर्षों से अधिक से चालू थीं।

मालूम हो कि पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की पहल पर सिर्फ दानापुर ही नहीं बल्कि पूरे भारत की छावनी परिषद की सड़कों को आम लोगों के लिए खोला गया था। वह आदेश अब भी कायम है लेकिन दानापुर कैंट के सैन्य अधिकारी इसे नहीं खोलने की जिद पकड़े हुए हैं। अब इस सिलसिले में पूर्व केंद्रीय मंत्री और पाटलिपुत्र के भाजपा सांसद रामकृपाल यादव ने दिल्ली में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत से मुलाकात की है। उन्होंने दानापुर कैंट से दानापुर के विभिन्न मुहल्लों के लिये जाने वाली सड़कों के बंद होने का मामला उनके सामने रखा है और लोगों को इसकी वजह से हो रही परेशानी से चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ को अवगत कराया है।

चीफ ऑफ डिफेंस विपिन रावत से अपनी मुलाकात में सांसद ने दानापुर अनुमंडल कार्यालय मार्ग पर सेना द्वारा पक्का चेक पोस्ट बनाकर अनुमंडल कार्यालय के कर्मियों सहित आम लोगों को परेशान किए जाने का भी मामला भी उठाया है। रामकृपाल यादव ने कहा कि इस संबंध में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की थी इसके बाद सेना द्वारा बनाए गए पक्की और सीमेंटेड रोक को तोड़ दिया गया लेकिन आम लोगों की आवाजाही पर अभी भी वहां पर रोक लगा हुआ है। सांसद से हुई बातचीत के बाद चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ ने सड़क को खुलवाने का भरोसा दिया है। इसके साथ ही उन्होंने इस मामले की उच्च स्तरीय टीम से जांच कराने की भी बात कही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *