3.5 लाख शिक्षकों के 15 प्रतिशत बढ़े हुए वेतन का भुगतान

बिहार के शिक्षकों के लिए एक खुशी की खबर है। जी हां, बिहार के पंचायतीराज एवं नगर निकायों के प्राथमिक विद्यालयों से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालयों के 3.5 लाख शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के 15 प्रतिशत बढ़े हुए वेतन के भुगतान के लिए वेतन निर्धारण का कार्य अब जल्द शुरू होगा।

ऑनलाइन कैलकुलेटर से होगा वेतन निर्धारण

जानकारी के लिए बता दें कि वेतन निर्धारण ऑनलाइन कैलकुलेटर से होगा और अब ऑनलाइन कैलकुलेटर तैयार भी कराया जा रहा है। बता दें कि 15 प्रतिशत बढ़े हुए वेतन का भुगतान एक अप्रैल, 2021 के प्रभाव से ही होगा। मालूम हो कि एक अप्रैल, 2021 के प्रभाव से शिक्षकों के मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि होगी। इस हेतु राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को आदेश भी जारी किया है।

भत्ते का है प्रावधान

आपको बता दें कि पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के लिए 5200 से 20200 के वेतनमान के साथ ग्रेड पे क्रमशः 2000, 2400 एवं 2800 लागू है। इसके साथ ही यह भी प्रावधानित है कि उन्हें समय-समय पर राज्य सरकार के कर्मियों के अनुरूप घोषित महंगाई भत्ता, चिकित्सा भत्ता, मकान किराया भत्ता एवं देय वार्षिक वेतनवृद्धि देय होगा। साथ ही ग्रेड पे की देयता उनकी सेवा के दो वर्ष पूरा होने के उपरांत देय होगा।

मूल वेतन में 1.15 से गुणा किया जाएगा

जानकारी के लिए बता दें कि पे मैट्रिक्स के तहत शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के मूल वेतन में 1.15 से गुणा कर जो राशि आयेगी, उसे पे मैट्रिक्स के सापेक्ष अथवा ठीक ऊपर के लेवल के अनुसार निर्धारित करते हुए एक अप्रैल, 2021 से वित्तीय लाभ अनुमान्य होगा। वेतन निर्धारण के लिए शिक्षा विभाग ऑनलाइन कैलकुलेटर तैयार कर रहा है।

Aadya Bharti

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *