बिहार शिक्षा विभाग ने राज्य में लंबे समय से रुकी हुई पीटी टीचर भर्ती प्रक्रिया को एक बार फिर शुरू करने की मंजूरी दे दी है । जानकारी के अनुसार राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में एक पीटी टीचर पर को क्रिएट करने की अनुमति बिहार शिक्षा विभाग ने दी है । इसके लिए आधिकारिक नोटिस भी जारी कर दिया गया है साथ ही राज्य मंत्री परिषद से भी इसकी अनुमति मिल गई है ।

बिहार महालेखाकार को मिला चुका है खर्च का विवरण

भर्ती की पूरी प्रक्रिया के लिए खर्च का विवरण भी बिहार महालेखाकार को दे दिया गया है । मालूम हो कि अनुमति नहीं मिलने की वजह से या भर्तियां लंबे समय से रुकी हुई थी और अब जाकर इन पदों पर भर्ती होनी है । जानकारी के लिए बता दें कि इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को ₹8000 प्रति माह वेतन दिया जाएगा और इसके अलावा ₹200 का वेतन वृद्धि भी प्राप्त होगा ।

पहले योग्यता परीक्षा में सफल हुए 3523 उम्मीदवारों की होगी बहाली 

जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार राज्य में पीटी टीचरों के लिए कुल पद 8386 हैं जिनमें से 3523 पद पहले भरे जाएंगे । मामला यह है कि बिहार के एलिमेंट्री स्कूलों में पीटी टीचर के पदों के लिए बिहार स्कूल एग्जाम कमीशन ने एससीआईआरटी की मदद से दिसंबर 2019 में परीक्षा आयोजित की थी । इस परीक्षा में 3523 सफल उम्मीदवार थे जिनकी बहाली पहले होनी है । मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो 8383 पीटी टीचर पदों पर भर्ती में करीब 81 करोड़ का वार्षिक खर्च आएगा जबकि योग्यता परीक्षा में सफल हुए 3523 उम्मीदवारों की बहाली अगर होती है तो उन पर करीब 34 करोड़ का प्रतिवर्ष खर्च आएगा ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *