नए साल में बिहार सरकार युवाओं के लिए एक बार फिर रोजगार का सुनहरा अवसर। अब बिहार के 12वीं पास अभ्यर्थियों के पास सिपाही बनने का सुनहरा अवसर है। जी हां, राज्य में उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अधीन मद्यनिषेध सिपाही के 365 पदों के लिए बहाली निकली है।राज्य में नीतीश सरकार शराबबंदी को लेकर काफी सख्त हैं और इसके लिए लगातार ठोस कदम उठा रही हैं । अब इसी क्रम में राज्य में उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अधीन मद्यनिषेध सिपाही के 365 पदों के लिए बहाली निकाली गई है। इसके लिए 19 दिसम्बर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है और कैंडिडेट आने वाले 18 जनवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

इतनी होगी सैलरी

जानकारी के अनुसार उम्मीदवारों का मद्यनिषेध सिपाही बनने के लिए लिखित परीक्षा में पास होना अनिवार्य होगा। वहीं इस एग्जाम में जो अभियार्थी चुने जाएंगे वे आगे शारीरिक दक्षता परीक्षा देगें। बता दें मद्यनिषेध सिपाही की सैलरी (21,700- 53,000) रखा गया है। जान लें बिहार राज्य सरकार के मदरसा बोर्ड से निर्गत मौलवी प्रमाण पत्र या बिहार राज्य के संस्कृत बोर्ड द्वारा निर्गत शास्त्री प्रमाण पत्र वाले अभ्यर्थी भी सिपाही बहाली के लिए मान्य माने जाएंगे। बता दें कि उम्मीदवार इस लिंक पर आवेदन कर सकते हैं। https://apply-csbc.com/V1/applicationIndex

सीटें

बात करें 365 सीटों की बहाली में 126 सीटें सामान्य, 20 सीटें आर्थिक रुप से पिछड़े (EWS), 88 सीटें एससी, 6 सीट एसटी, 21 सीट पिछड़े, 82 सीटें ईबीसी और 13 सीटें पिछड़ा (महिला) के लिए रखा गया है।

Aadya Bharti

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *