बिहार में मानसून की स्थिति सामान्य बनी हुई है। सोमवार और मंगलवार को उत्तर बिहार के कई हिस्सों में बारिश होगी। कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण-पूर्वी भाग में भी ऐसी ही स्थिति रहेगी। इसके अलावा दक्षिण-मध्य एवं दक्षिण-पश्चिम बिहार में मेघ गर्जन के साथ हल्की वर्षा होगी। आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है।
 
उधर, पिछले 24 घंटों में उत्तर पूर्व एवं दक्षिण पश्चिम भाग में अनेक जगहों पर हल्की से मध्यम, जबकि कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश जयनगर 90 मिमी, सिमरी बख्तियारपुर में 80 मिमी, हसनपुर, सौरबाजार, मधेपुरा 70 मिमी बारिश दर्ज की गई। साथ ही औरंगाबाद में 18.5 मिमी, पूर्णिया में 19.4 मिमी, अररिया में 41 मिमी, बेगूसराय में 18.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।
 
मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार एक ट्रफ लाइन राजस्थान से नागालैंड तक पूर्वी उत्तरप्रदेश से बिहार होते पश्चिम बंगाल तक जा रही है। एक अन्य ट्रफ लाइन उत्तर पूर्वी बिहार से दक्षिण ओडिशा तक झारखंड और पश्चिम बंगाल तक जा रही है। इन दोनों मौसमी कारकों के प्रभाव से सोमवार और मंगलवार को उत्तर बिहार में अनेक जगह पर वर्षा एवं कुछ जगहों भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण-पूर्व बिहार के जिलों सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, पूर्णिया में भी कई जगहों पर बारिश होगी। एक-दो स्थानों पर भारी बारिश के हालात बन सकते हैं। दक्षिण-मध्य के पटना, बेगूसराय, नवादा, नालंदा, शेखपुरा, गया एवं दक्षिण-पश्चिम बिहार के जिलों बक्सर, भोजपुर, भभुआ, रोहतास, जहानाबाद, औरंगाबाद में मेघ गर्जन के साथ हल्की वर्षा होगी। आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है।
 
पटना में उमस बरकरार, बारिश के बने हैं आसार
दो दिन पहले झमाझम बारिश के बाद पटना में उमस बरकरार है। बादलों के खुलकर न बरसने की वजह से पसीने वाली गर्मी परेशान कर रही है। रविवार को भी दिनभर आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई। सूरज की बादलों से लुकाछिपी जारी रही। देर शाम उमस में और वृद्धि हुई। मौसमविदों के अनुसार अगले एक दो दिन बारिश की स्थिति बनी हुई है।

Digital Desk

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *