बिहार के बस यात्रियों की यात्रा सुलभ और आरामदायक हो इसके लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम लगातार नई पहल कर रहा है। इसी सिलसिले में अब बिहार राज्य पथ परिवहन निगम एक और बेहतरीन सुविधा बस यात्रियों को दे रही है। बस स्टैंड से प्रत्येक यात्री को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए बस कब,कहां और किस समय पर मिलेगी इसकी सूचना की उचित व्यवस्था परिवहन निगम कर रही है। इस व्यवस्था के लागू होनी से यात्रियों को बस की जानकारी प्राप्त करने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। इसी समस्या को दूर करने के लिए बिहार राज्य के पथ परिवहन निगम बिहार ने भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पटना और दरभंगा में स्मार्ट पोल लगाने का एक अहम कार्य की शुरुवात की है। इस पोल की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि इसमें एक रिमूविंग CCTV के रूप में कैमरा लगा रहेगा, और इसी के साथ-साथ पोल पर एक LED स्क्रीन लगायी जाएगी।

लगेंगे LED स्क्रीन और CCTV कैमरे

नई व्यवस्था के तहत LED स्क्रीन पर बिहार परिवहन निगम के परिसर से आने जाने वाली सभी बसों का टाइम टेबल दिखाया जाएगा। बता दें कि एजेंसी के द्वारा LED स्क्रीन इंस्टॉलेशन का काम भी शुरू कर दिया गया है। पथ परिवहन निगम सभी क्षेत्रीय कार्यालय परिसर के साथ साथ में बस डिपो की निगरानी करने के लिए CCTV कैमरा भी लगाने का कार्य जल्द ही शुरू करने वाली है।

राजधानी पटना में बनेंगे 10 हाईटेक और स्मार्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट स्टैंड

बता दें कि इसके अलावा बिहार की राजधानी पटना में लोगो के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बिहार की राजधानी पटना में 10 हाईटेक और स्मार्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट स्टैंड बनाने की तैयारी की जा रही है। जिसके बाद से पटना के लोगो को बस या ऑटो के लिए उन्ही स्टैंड पर रुकेगी। खबरों के मुताबिक माना जा रहा है कि राजधानी पटना में बनने वाले पब्लिक ट्रांसपोर्ट स्टैंड राजधानी पटना में जीपीओ गोलंबर, चिड़ैयाटाड़ ब्रिज, बिहार इंटरमीडिएट काउंसिल, बिहार इंटरमीडिएट काउंसिल, तारामंडल, गार्डिनर अस्पताल, बांस घाट, डीएम आवास गांधी मैदान, गेट संख्या-5 जमाल रोड इलाके में स्मार्ट वाहन स्टैंड बनाने का काम जल्द ही शुरू किया जायेगा और जल्द ही लोगो को इस सुविधा का इस्तेमाल के सकेंगे।

Aadya Bharti

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *