बिहार,( कुलसूम फात्मा )  माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों की अधिसूचना जारी होने का इंतजार करने वालों के लिए बड़ी खबर है। वर्तमान समय में रिक्त पदों की कुल संख्या 32,714 है। और इन जिलेवार रिक्त पदों की संख्या शिक्षा विभाग को दी जा चुकी है। बहुत जल्द इन रिक्त पदों के हिसाब से नियोजन प्रक्रिया भी प्रारंभ की जाएगी।
 
 
बता दे उपर्युक्त रिक्त पदों की संख्या 30 जून 2019 की हैं और इन पदों पर छठे चरण के लिए नियोजन किया जाना है। और अगस्त की 18 तारीख से आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। साथ ही माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों के 13,325 पद तथा उच्च माध्यमिक स्कूलों में 19,389 रिक्त पद है जो जुलाई की 29 को जारी की गई अधिसूचना के अनुसार अगस्त की 2 तारीख तक जिलों की तरफ से नियोजन इकाईवार रिक्तियों की गणना करनी थी।
 
 
हालांकि नियोजन इकाइयों की ओर से विषय वार इन रिक्त पदों की सूचना अगस्त की 17 तारीख तक प्रकाशित की जानी है। अधिकारियों के अनुसार अगस्त के 18 तारीख से उपर्युक्त आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी और 17 सितंबर तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। बता दें 29 जुलाई को एक अधिसूचना के द्वारा जुलाई की 1 तारीख 2019 से प्रारंभ हुई, छठे चरण के नियोजन की प्रक्रिया को एक बार फिर से निर्धारित किया गया था।

Gstimes Team

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *