Bihar School Examination Board से मैट्रिक-इंटर पास करने वाले परीक्षार्थियों के लिए अहम खबर सामने आई है। मैट्रिक-इंटर पास करने वाले जो छात्र अपने मार्कशीट या सर्टिफिकेट में सुधार करवाना चाहते हैं वो 4 अगस्त से 11 अगस्त के बीच बिहार बोर्ड के प्रमंडलीय कार्यालय में अप्लाई कर सकते हैं।

बोर्ड के अनुसार मार्कशीट या सर्टिफिकेट में सुधार के लिए उनके स्कूल प्रधान के संस्तुति अनिवार्य होगी।  बोर्ड के तरफ से कहा गया है कि  2020 के सत्र में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पास करने वाले जिन छात्रों की मार्कशीट में त्रुटि है वो उसमे सुधार करवा सकते हैं।

मार्कशीट में सुधार करवाने वाले छात्रों को अपना मार्कशीट, रजिस्ट्रेशन कार्ड, एडमिट कार्ड और एक शपथ बनाकर स्कूल में आवेदन करना होगा। मार्कशीट में सुधार का आवेदन मिलने के बाद स्कूल द्वारा उसकी जांच की जाएगी। जांच के बाद स्कूल द्वारा छात्र को संस्तुति दी जाएगी। संस्तुति के आधार पर भी ही मार्कशीट में सुधार की जाएगी।

मार्कशीट में सुधार के लिए  बोर्ड ऑफिस आने वाले छात्रों को अपने साथ सारा डॉक्यूमेंट भी लाना होगा। डॉक्यूमेंट देखने के बाद बोर्ड निर्धारित शुल्क छात्र से लेगा। छात्रों को इस शुल्क का रसीद दिया जायेगा। अंक प्रमाण पत्र में सुधार के बाद छात्रों को मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट दे दिया जायेगा।  

Ravi Shekhar

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *