बिहार में विकास की रफ्तार को गति देने के लिए लगातार सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। हाल ही में बिहार के स्टेट हाईवे को नेशनल हाईवे में तब्दील किये जाने की बात भी सामने आई है। इसके अलावा राजधानी पटना में भी कई सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। इतना ही नहीं 4 नए एक्सप्रेसवे की सौगात भी बिहार को दी गयी है। वहीं, राजधानी पटना के आसपास कई सड़कों का निर्माण कार्य किया जाएगा। इसी सिलसिले में अब मीठापुर फ्लाईओवर का निर्माण जल्‍द पूरा होने की उम्‍मीद बढ़ गई है।

नक्शा पर मिली सहमति

लंबे अरसे से लटकी इस योजना का निर्माण जल्द पूरा हो सकेगा क्योंकि नागर विमानन मंत्रालय द्वारा पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य अभियंता को पत्र लिख कर करबिगहिया फ्लाईओवर के मीठापुर आर्म का कार्य संबंधी नक्शा पर सहमति दे दी है। यह निर्माण कार्य पटना-गया रेल मार्ग के ऊपर किया जाना है।

कंकड़बाग के यात्रियों को होगा लाभ

मीठापुर फ्लाईओवर का निर्माण होने से कंकडबाग से आने या जाने वाले यात्री सीधे गर्दनीबाग, अनिसाबाद और खगौल जा सकेंगे। इस आर्म पर परिचालन से बेली रोड पर ट्रैफिक भार भी कम होगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 जनवरी से इसका कार्य आरंभ हो जाएगा और मई तक यह मीठापुर आर्म जनता को समर्पित कर दिया जाएगा।

ट्रेन के परिचालन में बाधा खड़ी किए बगैर किया जाएगा निर्माण

आपको बता दें कि राजधानी पटना में फ्लाईओवर की सबसे पुरानी योजनाओं में यह शामिल है, बावजूद तकनीकी दिक्‍कतों के कारण इसका निर्माण आज तक पूरा नहीं हो सका। इसके निर्माण के दौरान ट्रेन के परिचालन में कोई बाधा नहीं उत्पन्न न हो इसके लिए सभी गर्डर का निर्माण रेलवे के मार्गदर्शिका के अनुरूप होगा।

Aadya Bharti

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *