अब सिर्फ एक मिस कॉल से घरेलू गैस सिलेंडर की बुकिंग की जा सकेगी। इसके लिए नंबर भी जारी कर दिया गया है। मिस्ड कॉल के जरिए जहां घरेलू गैस सिलेंडर की बुकिंग हो सकेगी तो वहीं इसके जरिए नया एलपीजी कनेक्शन भी लिया जा सकेगा। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड(IOCL) ने इसके लिए एक मोबाइल नंबर जारी किया है। वह नंबर इस प्रकार है: 8454955555
इस नंबर पर मिस कॉल देकर आप एलपीजी गैस की बुकिंग करा सकते हैं। ग्राहकों को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही इस नंबर पर कॉल करके मिस कॉल देना होगा।
IOCL ने इसी वर्ष जनवरी महीने से ही देश के कुछ चुनिंदा शहरों के लिए इस तरह के प्रोजेक्ट को शुरू किया था। जबकि अब यह सुविधा की शुरुआत देश के बचे हुए शहरों में भी की गई है। मिस्ड कॉल से गैस बुकिंग करने की सुविधा का लाभ वह लोग ज्यादा उठा सकेंगे जो ग्रामीण इलाकों में रहते हैं या जो बुजुर्ग हैं। इससे ग्राहकों का काफी समय बचेगा और उन्हें नए गैस कनेक्शन के लिए मुफ्त में रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी मिलेगी।
मिस कॉल के साथ-साथ अमेजॉन, एलेक्सा और पेटीएम जैसे डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से भी गैस की रिफिलिंग के लिए बुकिंग और शुल्क के भुगतान की सुविधा दी गई है। वहीं भारत बिल भुगतान प्रणाली(बीबीपीएस) इंडियन ऑयल वन ऐप या फिर इंडियन ऑयल के पोर्टल के माध्यम से भी एलपीजी बुकिंग व भुगतान किया जा सकता है। एलपीजी उपभोक्ता व्हाट्सएप और s.m.s. के जरिए गैस सिलिंडर और बिल का भुगतान कर सकते हैं।
इसके लिए जो नंबर जारी किये गए हैं वो इस प्रकार हैं:
व्हाट्सअप नंबर: 7588888824
एसएमएस: 7718955555

Ravi Shekhar

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *