मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को राजधानी पटना के पुनाईचक में पावर होल्डिंग कंपनी की आवासीय कॉलोनी में नवनिर्मित ऊर्जा ऑडिटोरियम में 12,657 करोड़ की लागत से स्मार्ट प्री-पेड मीटर की राज्यव्यापी योजना का विधिवत शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 3452 करोड़ की लागत की ऊर्जा विभाग की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी किया।

हर घर में लगेगा मार्च 2025 तक स्मार्ट प्री-पेड मीटर

इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि बिहार के सभी शहरों और गांवों के हर घर में मार्च 2025 तक स्मार्ट प्री-पेड मीटर राज्य सरकार लगा देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्मार्ट प्री-पेड मीटर लग जाने से लोगों के साथ अन्याय नहीं होगा। वे जितनी बिजली खपत करेंगे, उस अनुरूप बिल्कुल वही बिल आएगा। साथ ही इससे बिजली का दुरुपयोग भी रुकेगा। दूसरी ओर विद्युत कंपनियों को भी लाभ होगा। उन्होंने बताया कि राज्य में प्री-पेड मीटर लगाने का यह काम पांच चरणों में पूरा होगा।

स्मार्ट मीटर लगाने वाला बिहार पहला राज्य

मालूम हो कि हाल ही में राज्य कैबिनेट ने पूरे प्रदेश में स्मार्ट प्री पेड बिजली मीटर लगाए जाने को अनुमति प्रदान की थी। इस मीटर के लग जाने के बाद बिजली बिल सीधा इसके एप्प Bihar Bijli Meter के द्वारा जमा किया जा सकेगा। इसमें प्रीपेड मोबाइल की तरह ही रिचार्ज करने पर बिजली सप्‍लाई होगी और रिचार्ज की राशि खत्‍म होते ही बिजली खुद ब खुद कट जाएगी। स्‍मार्ट मीटर इस स्थिति में सप्‍लाई रोक देगा। बता दें कि स्मार्ट मीटर लगाने वाला बिहार पहला राज्य है।

Aadya Bharti

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *