नीतीश सरकार द्वारा बिहार के गांवों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के किये दिन-प्रतिदिन नई योजनाएं बनाई जा रही है और उनका क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसी सिलसिले में बिहार के मधेपुराअ जिले के हर पंचायत में पांच से छह वाई फाई सिस्टम लगाया जाएगा। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने उक्त कार्य योजना पर काम शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार शहर की तरह हर पंचायत में इंटरनेट सेवा बहाल होगा और इसका मकसद युवाओं और पढ़े -लिखे किसानों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है।

लोगों को होगी सहजता

वाई-फाई लगने से पंचायत के लोगों को काफी आसानी होगी और लोग इंटरनेट से संबंधित कार्य आसानी से कर सकेंगे। जिस काम के लिए लोगों को शहर मुख्यालय आना पड़ता था। वह अब गांवों में ही हो जाएगा। बता दें कि पंयायत के पढ़े लिखे युवाओं को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। साथ ही इंटरनेट के माध्यम से जाति, आवासीय व आय सहित अन्य कागजात बनाने के लिए आनलाइन आवेदन करने की भी जानकारी दी जाएगी।

पंचायत भवन से शुरू होगा काम

प्राप्त जानकारी के अनुसार जल्द ही इंटरनेट सुविधा मिलने के बाद पंचायत भवन में कार्य शुरू हो जाएगा। एक ही जगह सभी काम होने से लोगों को आसानी होगी। यहीं नहीं यहां सरकार की सभी योजनाओं से संबंधित जानकारी भी मिलेगी। उम्मीद है प्रशासन की इस पहल गांवों में विकास की रफ्तार गति पकड़ेगी।

Aadya Bharti

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *