दिल्ली में सोमवार से सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय खुलेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को घोषणा की कि दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान रेड जोन में दी गई सभी राहतें लागू रहेंगी। केजरीवाल ने कहा कि तीसरे लॉकडाउन के शुरू होने के साथ ही सभी सरकारी कार्यालय खोले जाएंगे।

उन्होंने कहा कि आवश्यक सेवाएं मुहैया कराने वाले सरकारी कार्यालयों में 100 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति रहेगी। दूसरे सरकारी कार्यालय में सचिव और उप-सचिव के अलावा 33 फीसदी कर्मचारी आएंगे। निजी दफ्तरों को 33 फीसदी उपस्थिति के साथ खोला जा सकेगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि मॉल, मल्टीप्लेक्स, बड़े बाजार और कांप्लेक्स बंद रहेंगे। सार्वजनिक परिवहन पर पाबंदी लागू रहेगी। शाम सात से सुबह सात के बीच लोगों को घर रहना होगा। उन्होंने कहा कि मेडिकल आपात स्थिति में लोगों को छूट मिलती रहेगी। लॉकडाउन तीन में भी जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग, मीडियाकर्मी और हॉकरों को नहीं रोका जाएगा।

शादी और अंतिम संस्कार में सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी
मुख्यमंत्री ने कहा कि शादी और अंतिम संस्कार जैसे कार्यों में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। शादी समारोह में अधिकतम 50 लोग और अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने की इजाजत रहेगी। दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों के खिलाफ भी मुख्यमंत्री ने सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।ॉ

कोरोना के साथ जीना सीखना होगा
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि हमें कोरोना के साथ जीना सीखना होगा। कोरोना अभी जाने वाला नहीं है। हमें इससे लड़ने की जरूरत है। दिल्ली कोरोना से लड़ने के लिए तैयार है। हम केंद्र सरकार से अपील कर रहे हैं कि दिल्ली में कंटेनमेंट जोन से बाहर वाले इलाकों को ग्रीन जोन बनाया जाए ताकि दिल्ली की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाया जा सके।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *