कोरोना के संकट काल में डीजीसीआई ने देश में कोरोना वायरस की प्रभावी और सस्ती दवा को लाने की अनुमती दे दी है। जानकारी के मुताबिक इस दवा का मूल्य केवल 59 रुपये होगा। इस दवाई को ब्रिंटन फार्मास्यूटिकल्स द्वारा तैयार किया गया है। यह दवा ऐंटीवायरल फैविपिराविर है जिसे ब्रांड नेम फैविटौन भी कहते है। अब इसे डीजीसीआई के द्वारा बाजार में लाने की अनुमति मिल गई है।
बयान में यह बताया जा रहा है कि यह दवा 200 मिलीग्राम की टैबलेट के रूप में मिलेगी। इसकी कीमत 59 रूपये होगी और इसे किसी भी कीमत पर 59 रुपये से ज्यादा में नहीं बेचा जाएगा। बयान में यह बताया गया है कि यह दवा कोरोना वायरस के हल्के से मध्यम स्तर पर संक्रमित लोगों पर ज्यादा असर करती है। कंपनी का कहना है कि फैविटॉन एक ऐंटीवयरल दवा है जोकि कोरोना मरीजों को कोरोना संक्रमण से लड़ने में मदद करेगा। ब्रिंटन फार्मा के सीएमडी राहुल कुमार दर्डा का कहना है कि इस वक्त कोरोना के इस दवाई की जरूरत हर किसी को है और वह चाहते हैं कि यह दवाई हर कोरोना मरीज तक पहुंचे। साथ ही उनका कहना है कि वह इस दवाई को हर कोविड सेंटर में पहुंचाएंगे और इस दवा की कीमत 59 रुपये ही होगी। यह दवा उन मीजों के लिए काफी असरदार साबित होगी जिन्हें कोरोना का हल्का या मध्यम दर्ज का संक्रमण है।
ब्रिंटन फार्मास्यूटिकल्स ने बयान में कहा कि कंपनी इस दवा को भारतीय बाजार में उपलब्ध कराएगी और साथ ही वह इस दवा का आयात भी करगी। बता दें कि फैविटॉन पुजिफिल्म तोयामा कैमिकल कॉपरेशन लिमिटेड की दवा एविगान का जेनेरिक संस्करण है।
 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *