दिल्ली-एनसीआर में शनिवार सुबह ठंडी हवाओं ने लोगों को राहत पहुंचाई तो दोपहर में तेज हवाएं चलने लगीं। इन ठंडी हवाओं ने तेज धूप को बेअसर किया। वहीं, लॉकडाउन के चलते घर पर ही रह रहे लोगों को इन ठंडी और तेज हवाओं ने काफी राहत पहुंचाई।
 
सोमवार को हो सकती है बारिश
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, 3 मई यानी सोमवार को इस महीने का पहला पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके चलते दिल्ली-एनसीआर की मौसम एक बार फिर पलटी खाएगा। वहीं, दिल्ली के साथ नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत में बारिश होने के आसार हैं।
वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के चलते से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर, लद्दाख के साथ पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश होने का पूर्वानुमान है।
इस पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से दिल्ली सहित हरियाणा और राजस्थान में भी हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली से सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी एक-दो स्थानों पर बारिश होगी।

मौसम के अलग-अलग रंग मई के पहले हफ्ते में भी देखने को मिलने वाले हैं। जहां कई राज्यों में तूफानी बारिश होगी वहीं कुछ राज्यों में गर्मी बढ़ने वाली है।मौसम विभाग के अनुसार, मई के पहले हफ्ते में जहां शुरुआती एक या दो दिन तेज गर्मी पड़ेगी वहीं आगे के दिनों में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है।
 
 
मौसम विभाग ने किसानों के लिए इस हफ्ते को मुश्किल भरा बताया है। मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्कायमेट के अनुसार उत्तर भारत में 1-3 मई के बीच मौसम खुला मिलेगा लेकिन कुछ जगहों पर बौछारें तपन कम कर सकती है। इसके बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में 6 मई तक भारी बारिश की आशंका है।
 
इस विक्षोभ की वजह से पहाड़ों में मौसम बदलेगा और दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तूफानी बारिश की आशंका है। इस वजह से इन जगहों पर बढ़ रहे तापमान में कमी आएगी। वहीं 4-7 मई के बीच पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिश, झारखंड, बिहार समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कुछ ऐसी ही झमाझम बारिश हो सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *