देश में मानसून खत्म होने के बाद भी लगातार हो रही बारिश सबके लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। लगातार हो रही बारिश आम लोगों के जनजीवन को अस्त-व्यस्त करने के साथ-साथ किसानों के लिए परेशानी खड़ी कर रही है। सम्पूर्ण भारत मे हो रही इस बेमौसम बारिश ने किसानों की फसलों को बर्बाद कर उनके लिए अलग परेशानी खड़ी कर रखी है।

किसानों को हुई भारी नुकसान की भरपाई कर पाना तो काफी मुश्किल है लेकिन अब इसको देखते हुए दिल्ली सरकार किसानों की मदद को आगे आयी है और किसानों को हुए नुकसान को हर्जाने के द्वारा कम करने का प्रयास कर रही है। दिल्ली सरकार ने शहर में खेती करने वाले किसानों के नुकसान को कम करने की दिशा में मुआवजे का ऐलान किया है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि दिल्ली के जिन किसानों की फसलें बर्बाद हुई है, उन्हें 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के द्वारा किसानों से बात करते हुए बड़े ही फ़िल्मी अंदाज में कहा, बेमौसम बरसात की वजह से किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं, मैं अपने दिल्ली के सभी किसान भाईयों से से कहना चाहता हूं, आपको दुखी होने की जरूरत नहीं है, ‘मैं हूं ना, आपकी सरकार है ना.’ उन्होंने कहा कि ”हमेशा की तरह सरकार आपके साथ है, बर्बाद हुई फसलों के लिए सरकार प्रति हेक्टेयर 50,000 रुपए मुआवजा देगी।” अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरे देश में दिल्ली सरकार अपने किसानों को सबसे ज्यादा मुआवजा दे रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *