देश में कोरोना वायरस का संक्रमण जिंदगी का दुश्मन बना हुआ है, जिसके चलते अब तक करीब 4 लाख से ज्यादा लोग मौत के गाल में समा चुके हैं। संक्रमण से जान के साथ-साथ कारोबार को भी भारी नुकसान भुगतना पड़ा है।
दूसरी ओर मोदी सरकार द्वारा बनाए गए कृषि कानूनों को लेकर किसानों का अनिश्चित कालीन आंदोलन जारी है। इस बीच केंद्र सरकार किसानों पर एक बार फिर से मेहरबान होने जा रही है। पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त अगले महीने(अगस्त) खाते में आ सकती है। सरकार ने अभी इसका आधिकारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है।
मोदी सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर करती है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 8 किस्त सरकार ट्रांसफर कर चुकी है। इस योजना का मकसद खेती करने के लिए किसानों को आर्थिक सहायता देना है, जिससे बीज-खाद्य खरीदने में दिक्कत पैदा ना हो।
 
यूं चेक करें खाते के पैसे
पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का विकल्प मिलेगा
यहां Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आये या नहीं।
आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद Get Data पर क्लिक करें।
यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किश्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।
9वीं और 8वीं किश्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।
यदि आपको FTO is Generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब मतलब है कि आपका अमाउंट प्रोसेस हो रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *