आतंकी वित्तीय पोषण और धन शोधन मामलों पर नजर रखनेवाले एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को वैश्विक मानकों पर खरा उतरने में विफल रहने के चलते उसे विस्तृत काली सूची में डाल दिया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने यह पाया कि पाकिस्तान ने धन शोधन और आतंकवाद के वित्त पोषण संबंधी 40 अनुपालन मानकों में से 32 का पालन नहीं किया।
 
एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह की बैठक ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा में दो दिनों तक हुई जिसमें करीब सात घंटे से ज्यादा समय तक चर्चा चली। पूरे मामले में एक भारतीय अधिकारी ने बताया- एशिया प्रशांत समूह (एपीजी) ने मानकों के पालन करने में विफल रहने पर पाकिस्तान को ‘विस्तृत काली सूची’ में डाला दिया।

वित्तीय पोषण और धन शोधन के 11 प्रभावशाली पैरामीटर्स में से पाकिस्तान 10 में कम रहा। अधिकारियों ने बताया कि प्रयासों के बावजूद पाकिस्तान 41 सदस्यीय समूह को यह नहीं समझा पाया का उसे किसी भी पैरामीटर पर उसे अपग्रेड किया जा सके।
 
अन्य अधिकारी ने बताया कि अब पाकिस्तान को अक्टूबर में काली सूची से बचना होगा जब एफएटीएफ के 27 प्वाइंट एक्शन प्लान की 15 महीने की समय-सीमा खत्म हो रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *