अभी अभी भूकंप के झटकों से फिर भारत की धरती कांप गई है. कई लोगों ने फिर भूकंप के झटके महसूस किये हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो शनिवार को शाम में दक्षिण गुजरात में भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं. भूकंप का केंद्र भरूच बताया जा रहा है. अभी तक किसी तरह की जान माल की नुकसान की खबर सामने नहीं आई है.

सूरत, नवसारी, वलसाड़ में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. लोग भूकंप की खबर सुनकर अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. जबकि अभी साफ तौर पर यह भी नहीं बताया जा रहा रहा है कि भूकंप की तीव्रता रिएक्टर पैमाने पर कितनी थी! यह जानने के लिए हमें थोड़ा और इंतजार करना होगा. कथित तौर पर इस खबर के बाद गुजरात और उसके आसपास के राज्यों में हड़कम्प मचा हुआ. लेकिन लोगों से शांत रहने की अपील की जा रही है.

बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले इंडोनेशिया में भूकंप आई थी. भूकंप वजह से तीन लोगों की मौत हो गई थी और 300 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा. रिक्टर स्केल पर भूकंत की तीव्रता 4.4 थी. भूकंप के बाद इंडोनेशिया में दो सप्ताह का अापातकाल घोषित कर दिया गया है. इंडोनेशिया की मौसम एवं भू-भौतिकी एजेंसी ने बताया कि बुधवार को आए भूकंप का केन्द्र जावा प्रांत के घनी आबादी वाले जिले केबुमेन से 52 किलोमीटर उत्तर में था और यह चार किलोमीटर की गहराई पर था.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *