बिहार सरकार के तरफ से शराबियों पर नकेल कसने के लिए इस बार तीन-तीन फोन नंबर जारी किए हैं. इन नंबरों पर फोन करने पर थाने की पुलिस, गश्ती दल और मद्य निषेध विभाग की टीम तत्काल मौके पर पहुंच जाएगी. शराब रखने, पीने और बेचने के बारे में सूचना देने के लिए 24 घंटे नियंत्रण कक्ष कार्य करेगा. जिले में 10 क्षेत्र में बे्रथ एनलाइजर के साथ गश्ती और छापेमारी की जा रही है.

इन नंबरों पर करें कॉल
मद्य निषेध नियंत्रण कक्ष : 0612-2219293
जिला नियंत्रण कक्ष : 0612-2219810 और 2219234

बता दें कि होली को लेकर जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है. शराब पर विशेष नजर रहेगी. शराब पीने और रखने वालों पर सख्त कानूनी कार्रवाई होगी. विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 216 दंडाधिकारियों और पुलिस पदाधिकारियों के साथ हजारों सशस्त्र पुलिस बल एवं लाठी बल के साथ महिला पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है. प्रशासन होली दिन हुड़दंग मचाने वालों पर कड़ी नजर रखेगा. इसको लेकर सख्त निर्देश भी जारी किये गये हैं. पकड़े जाने पर कड़ी करवाई की जाएगी. प्रशासन ने इस दिशा में पुख्ता तैयारियां कर लिए हैं. शहर के कई संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर लिया गया है. जगह-जगह दंडाधिकारी एवं खाकी व सादी वर्दी में पुलिस जवानों को तैनात किया गया है.

सोशल मीडिया पर रहेगी पुलिस की पैनी नजर
इस बार सोशल मीडिया पर पुलिस और विभाग के आई टी सेल अपनी निगाह 24 घंटे बनाये रखेगा. आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर बिना कोई देरी के एक्शन लिया जाएगा. इसको लेकर भी अभी से अलर्ट किया गया है. क्योंकि यह मामला साम्प्रदायिक सोहाद्र का है. जिसे प्रशासन किसी भी कीमत पर खराब नहीं होने देना चाहती है.

शराबियों को पकड़ेगी पुलिस
होली के दिन शराबियों को पकड़ने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. जिन्हें पकड़े जाने पर सीधे जेल भेजा सकता है. विशेष टीम को शराबियों को पकड़ने के लिए बर्थलेयर के साथ तैनात किया गया है.
बता दें कि राजधानी में शांतिपूर्ण होली को लेकर जिला प्रशासन ने अपनी योजना बना ली है. पटना के डीएम रवि कुमार ने शनिवार को होली को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिया और लोगों से इको-फ्रेंडली होली खेलने की अपील की.

पुलिस बल और मजिस्ट्रेट संवेदनशील और रणनीतिक जगहों पर तैनात
एक अखबार के माने तो पटना के डीएम रवि कुमार ने कहा कि होलिका दहन और होली के दिन पुलिस बल और मजिस्ट्रेट पटना के सभी संवेदनशील और रणनीतिक जगहों पर तैनात किये जाएंगे. उन्होंने कहा कि त्योहार के दौरान शराब पीने वाले लोगों को पकड़ने के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी.

अस्पतालों को अलर्ट रहने का निर्देश
पटना मेडिकल कॉलेज व अस्पताल, नालंदा मेडिकल कॉलेज व अस्पताल और निजी अस्पतालों को किसाी भी अनहोनी से निपटने के लिए सावधान रहने के लिए कहा गया है. इमरजेंसी में 24 घंटे डॉक्टरों की तैनाती रहेगी. इसके लिए रोस्टर ड्यूटी बनाई गई है. एंबुलेंस तैनात रहेेगी. होेली में मुख्य रूप से अांखों व कानों में रंग पड़ने से होने वाली परेशानी से पीड़ित अस्पताल पहुंचते हैं.

1,000 जवान होंगे तैनात
राजधानी में होली के अवसर पर शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए 100 से अधिक मजिस्ट्रेट और लगभग 1,000 जवानों को तैनात किया जाएगा. स्पेशल टीम होलिका दहन के दिन अलग-अलग स्थानों पर तैनात रहेंगे. महिला कॉन्स्टेबलों को सादे कपड़े में तैनात किया जाएगा, जो छेड़खानी और अशांति फैलाने वाले बदमाशों पर नजर रखेंगी. डीएम ने सभी थाना इंचार्ज (एसएचओ) से कहा है कि कि वे किसी भी घटना को लेकर सतर्क रहें और घटनास्थल पर पहुंचें, चाहे मामला कितनी भी छोटी क्यों न हो.

Digital Desk

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *