अभी कुछ दिनों पहले मीडिया में यह खबर आई थी सोशल मीडिया का हीरो कहे जाने वाले फेसबुक पर यूजर्स को अपने अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना होगा. इस खबर के बाद लोगों को यह लगने लगा कि यदि फेसबुक अकाउंट से आधार को लिंक किया जाएगा तो उनकी प्राइवेसी बाहर भी आ सकती है. लेकिन अब फेसबुक ने इसपर दो टूक जवाब दिया है. फेसबुक के तरफ से कहा गया है कि अपने उपयोक्ताओं की आधार संख्या मांगने की कोई योजना नहीं है और न ही वह अपने इस मंच पर एकाउंट को आधार से जोड़ रही है.

कंपनी ने यह स्पष्टीकरण उन मीडिया रिपोर्ट्स के जवाब में दिया है जिनसे ऐसा संकेत मिल रहा है कि फेसबुक एक परीक्षण कर रही है जिसमें उसने उपयोक्ताओं से फेसबुक खाते में लागिन करते समय उनके आधार की जानकारी मांगी है. फेसबुक ने स्पष्ट किया है कि यह प्रयोग अब पूरा हो चुका है इसके तहत उपयोक्ताओं को एक अतिरिक्त संदेश यह दिया जाता है कि कि अगर वे अपने आधार वाले नाम का इस्तेमाल करेंगे तो उनके परिवारजनों व मित्रों को उन्हें पहचानने में मदद होगी.

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, हम आधार की जानकारी नहीं ले रहे हैं और न ही लोगों को फेसबुक पर साइनअप करते समय आधार नाम दर्ज करने की जरुरत होगी. कंपनी के अनुसार इस कतिपय परीक्षण का उद्देश्य उपयोक्ताओं को यह समझाना था कि वे वास्तविक नाम के साथ एकाउंट बनाएं. बता दें कि मौजूदा समय में 24 करोड़ भारतीय फेसबुक का इस्तमाल करते हैं. जिनमें कई फेक खाते भी होने की बात भी सामने आ चुकी है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *