वर्ष 2018 में सरकार ने कई नियमों में बदलाव किया है जिसे आपके लिए जानना जरूरी है. इन नये नियमों में टैक्स चोरी से लेकर पैसों के लेन-देन में पार्दर्शिता बनी रहे इसके लिए भी सरकार ने कड़े कदम उठाने का काम किया है. यही वजह है कि सरकार ने अब मौद्रिक लेन-देन में पैनकार्ड का इस्तेमाल बढ़ा दिया है. अब पैन कार्ड न होने पर आपके कई कामों में अड़चन आ सकती है. आइए यहां हम आपको बताते हैं कि पैन कार्ड न होने पर आपके कौन-कौन से काम रुक सकते हैं…
1. बैंक में खाता खुलवाने के लिए पैन कार्ड की आवश्‍यकता होगी. साथ ही यदि आप फिक्स डिपॉजिट (एफडी) करवाना चाहते हैं तब भी आपको पैन कार्ड की जरूरत होगी. नये नियमों के अनुसार, अब बिना पैन कार्ड के ये दोनों ही काम करना आसान नहीं होगा.
2. यदि आप 31 मार्च 2018 तक आपने बैंक खाते को पैन कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपका खाता वैध नहीं माना जाएगा.
3. बैंक में अब 50 हजार रुपये या उससे अधिक पैसा जमा करने के लिए भी पैन कार्ड देना जरूरी है. इस नियम को जल्द लागू किया जा सकता है.
4.आप बिना पैन कार्ड के प्रॉपर्टी नहीं खरीद पाएंगे.
5. अब आपको गाड़ी खरीदनी है तो इसके लिए पैन कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट हो चुका है.
6. यदि आप विदेश जाना चाहते हैं और उसके लिए हवाई टिकट बुक करने जा रहे हैं तो यह आपके लिए जानना जरूरी है. भविष्य में बिना पैन कार्ड के फ्लाइट टिकट बुक करने में मुश्‍किल पैदा हो सकती है.
7. यदि आप भविष्य में शेयर मार्केट में इंवेस्ट करने का प्लान बना रहे हैं तो पैन कार्ड जरूरी हो सकता है. वहीं एक निश्चित राशि से ज्यादा राशि के स्टॉक खरीदने के लिए शायद आपको पैन कार्ड के बिना दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.
8. वर्तमान के इस डिजिटल युग में डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के बिना गुजारा मुश्‍किल ही नजर आ रहा है. ऐसे में यदि आप इसके डेबिट/क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो पहले पैन कार्ड बनवा लें. बिना पैन कार्ड के आपका यह काम रुक जाएगा

Digital Desk

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *