मिल रही एक ताजा जानकारी के अनुसार नए साल में रसोई गैस के उपभोक्ताओं को नया तोहफा मिला है. जिसके बारे में जानने के बाद उपभोक्ता इस असमान छूती हुई मंहगाई के बीच थोड़ी राहत की सांस लेंगे. कहा जा रहा है कि तेल कंपनियों की ओर से रसोई गैस कीमतों में कटौती की गई है. जो नए साल की एक जनवरी से लागु होगा.

रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में साढ़े चार रुपये की कमी आई है. 14.2 किलो वाले गैर रियायती सिलिंडर की कीमत 822.50 रुपये से घटकर 818.00 रुपये हो गई है. इसी तरह से 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलिंडर की कीमत भी 1451.00 से घटकर 1447.00 हो गई है. इस तरह से इसमें भी चार रुपये की कमी आई है. जनवरी माह में प्रति सिलिंडर कैश सब्सिडी 320 रुपये मिलेगी. दिसंबर 2017 में यह राशि 325.61 रुपये थी.

इस तरह से सब्सिडी में 4.61 रुपये की कमी आई है. हालांकि घटाई गई राशी कम है लेकिन इसे बड़े स्तर पर देखें तो करोड़ो लोगों को इसका फायदा पहुंचेगा. जो कुल मिलाकर एक बड़ी रकम हो जाती है. ऐसे भी बढ़ती मंहगाई के बीच के अगर कोई एक पैसे की भी बचत कर लेता है तो काफी होता है. क्योंकि आज के समय में बचत कर पाना बहुत मुश्किल काम होता जाता रहा है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *